News Flash
Onion

कुछ खास टिप्स जिनसे प्याज कभी न सड़ेंगे

प्याज एक अत्यंत महत्वपूर्ण सब्जी है, जिसे सब्जी के लिए हर घर में प्रयोग किया जाता है। प्याज भी अलग-अलग वैराइटी के होते हैं, जैसे लाल, पीले और सफेद। कई लोगों की शिकायत होती है कि उनके घरों में रखे प्याज जल्दी ही सडऩे लगते हैं। इसी के समाधान के लिए आज हम आपको कुछ खास टिप्स बताएंगे जिनसे आप के प्याज कभी न सड़ेंगे। आइए जानते हैं कि किचन में प्याज को किस ढंग से रखें कि वह जल्दी खराब न हो।

पेपर बैग : प्याज को हमेशा सूखा रखना चाहिए, जिसके लिए पेपर बैग अच्छे ऑप्शन हो सकते हैं। प्याज को पेपर बैग के अंदर बंद करके
रखें और उसके ऊपर छोटे-छोटे छेद कर दें। प्याज को नमी वाली जगह पर न रखें।

न करें प्लास्टिक का प्रयोग : कई बार हमें प्याज प्लास्टिक की थैली में ही मिलते हैं, लेकिन इससे प्याज में नमी आ सकती है और प्याज खराब हो सकता है।

आलू : जब आप सब्जियां खरीद रहे हों, तो हम अक्सर आलू और प्याज को एक साथ ही खरीद लेते हैं। जब बात स्टोर करने की आती है, तब उन्हें एकसाथ नहीं मिलाना चाहिए। प्याज को आलू के साथ रखने पर वे जल्दी सडऩे लगते हैं क्योंकि उनमें नमी आ जाती है।

अंधेरा और सूखा : अगर प्याज को सूखी और अंधेरी जगह पर रखा जाए, तो वह लंबे समय तक चल सकते हैं। प्याज के लिए नमी अच्छी नहीं है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams