News Flash
Goat Disease

बकरियों में होने वाली कुछ प्रमुख बीमारियों के लक्षण तथा उपाय

बकरियों में होने वाली कुछ प्रमुख बीमारियों के लक्षण तथा उपाय के विषय में निम्नलिखित जानकारी जेहन में रखकर इलाज करें…

फड़किया रोग : इस रोग से ग्रसित बकरियां अचानक सुस्त तथा कमजोर हो जाती हैं। उनका पेट फूल जाता हैं और वे बेचैन हो जाती हैं। उनके शरीर में कंपन होती है जिस करण वह फड़कने लगती हैं। इसी कारण इस रोग का नाम फड़किया रखा गया है। इस रोग से ग्रसित बकरियों को बुखार होता है व पेटदर्द होने के कारण वे पैर पटकती रहती हैं। धीरे-धीरे वह सुस्त होने लगती हैं और उनकी मृत्यु हो जाती है। यह रोग इतनी तेजी से फैलता है कि इलाज के लिए वक्त नहीं मिलता है।

इलाज : जल्दी से जल्दी टीकाकरण करना ही इस रोग का इलाज है।

गलघोंटू रोग : यह रोग पाश्चुरेल्ला मल्टोसिडा नामक जीवाणु के संक्रमण से होता है। यह जून से अक्तूबर और कभी दिसंबर-जनवरी में अचानक बारिश होने पर भी हो सकता हैं। शरीर में बुखार, आंख-नाक से पानी बहना, चारा पानी छोड़ देना, सुस्त होना आदि इसके प्रारंभिक लक्षण होते हैं।

आंखें लाल होना, सांसों की गति बढऩा, ज्यादा लार टपकना, जीभ लाल होकर बाहर आना, छह से आठ घंटों के पश्चात गले तथा गर्दन के नीचे सूजन आना, जिससे बकरी को सांस लेने में दिक्कत पेश आती है और घर्र-घर्र आवाज आती है। उसे पेचिश भी हो सकता है तथा खून भरे दस्त भी हो सकते हैं। ज्यादा संक्रमण होने पर 12 घंटे में तथा कम होने पर 2-3 दिन में बकरी मर जाती है।

इलाज : रोग-विरोधी टीका लगवाना यही एक मात्र उपाय है। रोग होने के बाद इलाज मुश्किल है।

लंगड़ा रोग : यह रोग क्लोस्ट्रीडियम सोव्हाय नामक जीवाणु के संक्रमण के कारण होता है। इसके बुखार से भूख कम लगना, कमजोरी, लंगड़ाना आदि लक्षण होते हैं। पुट्ठे पर सूजन आती है, जिसे दबाने पर चर-चर जैसी आवाज आती है।

इलाज : रोग विरोधी टीका बरसात से पहले ही बकरियों को लगवा लें

पी.पी.आर. रोग : यह रोग विषाणुजन्य हैं। इसमें शुरू में बकरियों को 5-7 दिन बुखार होता है। फिर दस्त या खूनी दस्त लगते हैं। मसूढ़ों पर जीभ पर उतीयों का नाश होता है। होंठों की बगलों पर लार दिखती हैं या लार के फुग्गे दिखाई देते हैं। आंखों से पतला स्त्राव बहता है या गाढ़ा बदबूदार स्त्राव भी आ सकता है।

इलाज : इससे बचाव हेतु उन्हें रोगविरोधी टीका लगवाएं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams