Flower

ठंड के समय में नाजुक फूल को सुरक्षित रखना एक मुश्किल काम

गार्डनिंग के लिए बहुत अधिक धैर्य और दृढ़ता की जरूरत होती है। इसके अलावा ठंड के समय अपने गार्डन पर अतिरिक्त ध्यान देना पड़ता है। कोमल पौधे एक बार पाला पडऩे से भी बर्बाद हो सकते हैं। ठंड के समय में नाजुक फूल को सुरक्षित रखना एक मुश्किल काम है, लेकिन अगर आप अपने गार्डन को कुछ समय देंगे तो नाजुक फूलों को बचाना मुश्किल नहीं रह जाएगा…

ऐसे कई गार्डनिंग टिप्स हैं, जिनकी मदद से आप ठंड के समय में नाजुक फूलों को बचाकर रख सकते हैं। पर आप नाजुक फूलों को बचाने के लिए कौन सा तरीका अपनाएं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके इलाके में ठंड कितनी पड़ती है। फूलों पर न सिर्फ ठंड का असर पड़ता है, बल्कि ठंड के मौसम में चलने वाली हवाओं से भी फूल को नुकसान पहुंचता है। नाजुक फूल निश्चित रूप से ठंड के मौसम से प्रभावित होंगे। आप थोड़ा अतिरिक्त ध्यान देकर अपने गार्डन को पूरी ठंड में रंगीन बनाकर रख सकते हैं।Flower

फूलों के लिए सही तापमान और उन्हें पाले से बचाना बहुत जरूरी होता है। कुछ ऐसा करें जिससे ठंड के समय में फूलों को पर्याप्त इंसुलेशन मिले। सामान्य आड़ भी आपके पौधों को पर्याप्त सुरक्षा दे सकता है। आइए हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं, जिस पर आप अमल कर सकते हैं। यानी इस बार आपको अपने गार्डन के नाजुक फूलों के बारे में ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है।

आवरण

ठंड के कठोर प्रभाव से पौधे को बचाना बेहद जरूरी होता है। पौधों पर आवरण चढ़ाने से फूलों को ठंड और हवा के सीधे हमले से बचाया जा सकता है। आवरण चढ़ाते समय इस बात का ध्यान रखें कि कहीं फूल की पंखुडिय़ों को नुकसान न पहुंचें।

गमले में पौधे लगाना

अगर आप गमले में पौधे लगाते हैं, तो आप फूल वाले पौधों को ऐसी जगह पर रख सकते हैं, जहां वे ठंड से प्रभावित नहीं होंगे। गार्डनिंग का यह टिप्स इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि आप पौधों को धूप में भी रख सकते हैं।

घर के अंदर रखें

ठंड के समय में नाजुक फूलों को सुरक्षित रखने का एक तरीका यह है कि आप इन्हें घर के अंदर रखें। इससे आपके कमरे की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी।Flower

सही समय पर उठाएं कदम

अगर आप ठंड के दौरान अपने नाजुक फूलों को बचाना चाहते हैं, तो अपनी योजना पर ठंड के आने से पहले ही अमल करना शुरू कर दें। जब ठंड आपके दरवाजे पर खड़ी हो और तब आप पौधों को ठंड से बचाने की कोशिश करेंगे तो तब तक बहुत देर हो जाएगी। इससे आपके सारे फूल नष्ट हो सकते हैं।

अस्थाई ग्रीनहाउस

अस्थाई ग्रीनहाउस ठंड के समय नाजुक फूलों को सुरक्षित रखने का एक अच्छा रास्ता है। अगर आप ग्रीनहाउस पर बहुत ज्यादा पैसे खर्च करना नहीं चाहते हैं, तो आप साधारण हूपस्टाइल ग्रीनहाउस का चुनाव भी कर सकते हैं। इसे पीबीसी पाइप और विसक्वीन के जरिए बनाया जा सकता है।

पौधों को ढक देंFlower

अगर आपको लगता है कि इस बार कड़ाके की ठंड पडऩे वाली है, तो नाजुक फूलों को बचाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप इन्हें पूरी तरह से ढक दें। इसके लिए आप पुराने कंबल या तिरपाल का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि सूरज की रोशनी के लिए इसे समय-समय पर हटाना न भूलें।

ठंड से पहले करें फर्टिलाइजर का इस्तेमाल

यह बहुत जरूरी है कि ठंड के दो महीने पहले से ही आप अपने पौधों में फर्टिलाइजर देना बंद कर दें। साथ ही बड़े पैमाने पर पौधों की कटाई-छंटाई भी न करें। इससे आपके गार्डन में नए फूल नहीं खिलेंगे।

कार्डबोर्ड का करें इस्तेमाल

ठंडी हवा से बचाने के लिए आप पौधों को कार्डबोर्ड से ढक सकते हैं। इसके बीच के हिस्से में कुछ पत्ते और पेपर डाल दें। यह ठंड के समय नाजुक फूलों को बचाने का एक अहम पहलू है।

टेरिस गार्डन को सजाने के आसान टिप्स

बड़े शहर व नगरों में आजकल जगह की कमी के कारण टेरिस गार्डन का क्रेज बढ़ता जा रहा है। हरे-भरे पौधे और उनकी भीनी-भीनी खुशबू मन को रोमांचित कर देती है। अगर आप भी अपने टेरिस पर गार्डन सजाने की सोच रही हैं तो जानिए टेरिस गार्डन से संबंधित कुछ जरूरी बातों को।Flower5

हैंगिंग

टेरिस की दीवार पर एक सिरे से लेकर दूसरे सिरे तक एक राड की सहायता से हैंगिंग बास्केट लगा सकते हैं। बास्केट में हल्के तने वाले पौधे, छोटे फूल वाले पौधे, फर्न आदि लगाने चाहिए।

टेरिस पर धूप ज्यादा समय तक रहती है परंतु कुछ पौधों को कम धूप की आवश्यकता होती है, इसलिए टेरिस पर हरे या सफेद रंग की नेट शीट लगाकर शेड लगवाएं, ताकि पौधों पर सीधी धूप न पड़े, वरना कम धूप वाले पौधे मुरझा जाएंगे।

बगीचे की देखभाल

पौधों का कम से कम 4-5 घंटे की धूप मिलनी चाहिए। पौधों को तेज धूप से बचाएं, छाया वाले पौधों के लिए छाया की उचित व्यवस्था करें।

सीलन से बचाव जरूरी

टेरिस गार्डन को सीलन से बचाने के लिए पहले उसे वाटरफ्रूफ बनाना होगा। इसके बाद उसके ऊपर उसे थर्मोप्लास्टिक या रबर में ब्रेन से कवर करना होगा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams