Vegetable Garden

फफूंद की समस्या छुटकारा पाने के उपायों के बारे में जाने

जिन लोगों को पौधों से लगाव होता है, उनके लिए फफूंद की समस्या काफी तनाव पैदा करती है। इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने पौधों का अच्छे से ध्यान रखें। आज जबकि सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं, ऐसे में घर में सब्जी उगाना बहुत जरूरी हो गया है। आइए हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपने Vegetable Garden में फफूंद की समस्या से निजात पा सकते हैं…

फफूंद एक ऐसी समस्या है, जिसका सामना हर गार्डनर को करना पड़ता है। इसलिए यह जान लें कि आप अकेले नहीं हैं। अगर आपके गार्डन में हर जगह फफूंद हो और समस्याएं बढ़ती जा रही हों, तो आपके लिए इससे छुटकारा पाने के उपायों के बारे में जानना होगा। चाहे सजावटी पौधे हों या गुलाब के पौधे या फिर श्रब, सब में फफूंद की समस्या आ सकती है।Vegetable Garden

इसलिए आपको इसका ख्याल रखना होगा। अगर आप अपने गार्डन में किसी एक पौधे पर फफूंद पाते हैं, तो इसका यह मतलब नहीं कि वह दूसरे पौधे पर भी फैल जाएगा। यह जानने के लिए कि आपके गार्डन का पौधा फफूंद की चपेट में है या नहीं, इसके लिए आपको कई चीजें देखनी पड़ेंगी।

अगर आपको पौधों पर ग्रे या व्हाइट पाउडर जैसा निशान दिखे, तो फिर आपको इससे छुटकारा पाने की सख्त जरूरत है। अगर पौधे की पत्तियां पीली पडऩे लगें, तो समझें कि फफूंद की समस्या काफी गंभीर हो गई है। अगर आप चाहते हैं कि आपके गार्डन में सारी चीजें ठीक-ठाक रहें, तो आपको गार्डनिंग टिप्स का सहारा लेना पड़ेगा।

कीटनाशक

अगर आप अपने Vegetable Garden को फफूंद से बचाना चाहते हैं, तो कीटनाशक का छिड़काव करें। फफूंद वाले वेजिटेबल गार्डन से सब्जियों के भी नुकसानदायक होने का खतरा रहता है। इसलिए कीटनाशक का छिड़काव बेहद जरूरी है। एक गैलन पारी में एक चम्मच लिक्विड सोप मिलाकर गार्डन में छिड़काव करें।

लहसुन करे जादुई असर

लहसुन के कई फायदे हैं और यहां तक कि गार्डनिंग में भी इसका विशेष महत्व है। फफूंद से छुटकारा पाने के लिए आप लहसुन के गांठ का इस्तेमाल कर सकते हैं। लहसुन की गांठ को पानी में डाल दें और उसके गूदे को अच्छे से निकाल लें। अब इस पानी का गार्डन में छिड़काव करें। फफूंद से छुटकारा पाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से भी फफूंद से छुटकारा पाने में मदद मिलती है। आप एक गैलन पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर गार्डन का छिड़काव करें। यह सबसे आसान गार्डनिंग टिप्स है। अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार ऐसा अवश्य करें।

ये मिश्रण है कारगर

Vegetable Garden में फफूंद की समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन और मिर्च का मिश्रण काफी कारगर होता है। लहसुन, लिक्विड सोप, एक गैलन पानी और मिर्च को आपस में मिलाकर आप फफूंद से निजात पा सकते हैं।

सल्फर भी है उपयोगी

सल्फर के उत्पाद भी फफूंद से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। हालांकि इसका छिड़काव आपको फफूंद के लक्षण दिखाई देने से पहले ही करना होगा। साथ ही जब आप सल्फर का छिड़काव कर रहे हों, तो तापमान 90 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा नहीं होना चाहिए। वहीं सल्फर का बहुत ज्यादा छिड़काव भी नुकसानदायक होता है, इसलिए सावधान रहें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams