News Flash
garlic

कब लगाएं लहसुन

अगर आप अपने किचन गार्डन में लहसुन उगाना चाहते हैं तो सबसे पहले इनकी रोपाई का समय तय करें। ठंड का समय हालांकि लहसुन उगाने के लिए बहुत अच्छा नहीं माना जाता है। इसे आप ठंड से कुछ महीने पहले लगाएं, जब जमीन काफी सूखी होती है। प्रतिकूल मौसम में लहसुन लगाना बहुत फायदे का सौदा साबित नहीं होता है।

सही समय पर करें रोपाई

जमीन के सख्त होने से पहले ही अपने किचन गार्डन में लहसुन रोप दें, ताकि यह जड़ पकड़ सके। ठंड के समय में हरी कोपलें नजर आने लगेंगी जो कि अच्छा संकेत है। अगर आप कुछ साधारण तरीका अपनाते हैं तो लहसुन उगाना काफी सरल हो जाता है। लहसुन उगाने से पहले आपको मिट्टी को तैयार करना होगा। किचन गार्डन में बड़ी मात्रा में लहसुन उगाने के लिए उर्वर मिट्टी आवश्यक है।

सावधानी से करें चुनाव

लहसुन लगाने से पहले इसकी वैरायटी का चुनाव कर लें। लहसुन में हार्डनेक और साफ्टनेक वैरायटी होती है। हार्डनेक वैरायटी का डंठल मोटा होता है और इसका ऊपर का हिस्सा घुंघराला होता है।

ठीक से ख्याल रखें

सिर्फ रोपाई कर देना ही काफी नहीं। लहसुन की अच्छी पैदावार के लिए इसका अच्छे से ख्याल रखना पड़ता है। विशेष तौर पर खाद और पानी को लेकर। लहसुन में दिन में कम से कम दो बार खाद डालें। खाद के तौर पर आप फिश इमल्शन और केल्प सॉल्यूशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि लहसुन को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं पड़ती है, पर इसे पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर दें। अगर सतह एक इंच अंदर तक सूखा हो तो इसमें पानी डालें।

कटाई

लहसुन की कटाई उस समय की जाती है, जब पांच—छह हरी पत्तियां हों। आप इसकी कटाई गर्मी या ठंड की शुरुआत में कर सकते हैं। इसके बाद पत्ती सहित इसके बड़े—बड़े गुच्छे बनाकर लटका दें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams