get rid rats garden

 बगीचे में पैदा होने वाले चूहों से छुटकारा

हम में से कई ऐसे लोग हैं जिन्हें घर में पालतू जानवर पालने का बहुत शौक है, लेकिन आप यह नहीं चाहते होंगे कि आपके बगीचे में चूहों का आतंक हो। जब बात चूहों की आती है तो हम में से उन्हें कोई नहीं पालना चाहता होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि ये न तो हमारे कपड़ों को छोड़ते हैं और न ही फर्नीचरों को।

यानी कि ये हमारा बहुत नुकसान करते हैं। अगर आपके बगीचे में चूहे हैं, तो आपको खतरा हो सकता है कि वे कहीं घर में न आ जाएं। इसके लिए आपको हम कुछ सुझाव देंगे, जिससे आप बगीचे में पैदा होने वाले चूहों से छुटकारा पा सकते हैं…

अगर आप अपने बगीचे में कूड़े का डिब्बा रखते हैं, तो उसे ढक कर रखें। इसके अलावा यदि कूड़ा गीला है यानी कि सड़े हुए फल या सब्जियां पड़ी हैं, तो ध्यान रखें कि उसकी गंध बाहर न आ पाए।

बगीचे मेें बेकार पड़ी लकड़ी, जंग लगे लोहे के सामान आदि जो कि इन छोटे-छोटे जानवरों को दावत देते हैं, उनको तुरंत ही दूर करें। अगर इन्हें रखना भी है तो साफ-सुथरा रखें।

बगीचे के आसपास के दरवाजे, खिड़कियों और पाइप आदि पर कोई बड़ा या छोटा छेद हो, उसे तुरंत ही बंद कर दें, जिससे चूहे उससे आने-जाने का रास्ता न बना सकें।

अगर चूहे आपके घर में घुसते हैं, तो उन्हें पकडने के लिए चूहेदानी को पूरे बगीचे में रखें। उसके बाद उन्हें बाहर जाकर दूर कहीं छोड़ दें।

यदि आप चूहों को पकडऩे के लिए रसायनिक दवा रखते हैं, तो अब से विटामिन डी-3 से बनी प्राकृतिक दवा रखें, जिससे घर में भी किसी को नुकसान नहीं होगा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams