News Flash
land fertile

मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए उपजाऊ जमीन का होना सबसे जरूरी

एक तेजी से बढ़ता फूलों का पौधा और सब्जियों का बगीचा बहुत से लोगों का सपना होता है। शुरुआत में आप अपने बगीचे में खूब सारी सब्जियां उगा कर तथा बगीचे की स्वस्थ हालत देख कर खुद पर गर्व महसूस करेंगे। विशेष रूप से, अच्छी सब्जियां भारी मात्रा में उगाकर आप गर्व से पड़ोसियों और दोस्तों को भी दे सकते हैं।

उस सपने को हासिल करने के लिए आपको पेड़ उगाने और पानी देने से कुछ ज्यादा करना होगा। पर इसके लिए एक उपजाऊ जमीन का होना सबसे जरूरी है। उपजाऊ जमीन एक जीवित जीव की तरह है, जिसे अपनी उत्पादकता बढ़ाने के लिए निरंतर पोषण की आवश्यकता है। कार्बनिक पदार्थों से इस प्रकार का पोषण प्राप्त किया जा सकता है।

मिट्टी को उपजाऊ कैसे बनाएं

अपनी मिट्टी में खाद मिलाएं। खाद में नाइट्रोजन की ज्यादा मात्रा होती है और आपकी मिट्टी के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। खाद को फावड़ा और टिलर के साथ मिट्टी में मिलाना ज्यादा जरूरी है न कि खाद को ऊपर से डालना। आप अपने घर की खाद का इस्तेमाल कर सकते हैं या बाजार से भी खरीद सकते हैं।

गाय या घोड़े की खाद अपनी मिट्टी में इस्तेमाल करें। इस खाद में नाइट्रोजन की प्रचुर मात्रा होती है, जो पौधों में हरी पत्तियों के विकास को प्रोत्साहित करती है।

रोग मुक्त मिट्टी के लिए कटे हुए पत्ते भी मिट्टी में मिला दें। यह ध्यान रहे कि इन पत्तों में सड़ांध या कवक शामिल नहीं हो, अन्यथा यह मिट्टी को खराब कर सकते हैं। आप एक फावड़े से इन पत्तों को मिट्टी में मिला सकते हैं। आप अपने घास काटने वाले यंत्र से भी पत्ते काट कर सकते हैं।

ज्यादा गीली या ज्यादा सूखी मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ मिलाने से बचें। तब तक मिट्टी में कुछ नहीं मिलाएं जब तक की वह भुरभुरी न हो जाए।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams