online facility Launches

वन मंत्री ने ट्री फैलिंग परमिशन ऑनलाइन सुविधा की लॉन्च

हिमाचल दस्तक ब्यूरो, शिमला।। अपनी भूमि पर पेड़ काटने के लिए अब आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वन्य जीवों पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यशाला के समापन अवसर पर वन मंत्री ठाकर सिंह भरमौरी ने योजना को लॉन्च किया। ट्री फैलिंग परमिशन ऑनलाइन योजना के नाम से लोग आवेदन कर पाएंगे।

उन्होंने कहा कि आवेदनों के निपटारे से लेकर फीस का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान कहा कि जंगलों में जीवों का संरक्षण जरूरी है। इस कार्यशाला में देश के विभिन्न भागों से वैज्ञानिक तथा वन्य प्राणी विषय से जुड़े सरकारी व गैर-सरकारी संस्थानों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

कार्यशाला में वन्य प्राणी संस्थान, देहरादून, भारतीय जीव-विज्ञान संस्थान, नेचर कंर्सवेशन फाउंडेशन तथा वाइल्ड लाइफ कंर्सवेशन सोसायटी ऑफ इंडिया के वैज्ञानिकों ने रीड की हड्डी वाले जानवरों से संबंधित आधारभूत जानकारी जुटाई गई। वन मंत्री ने देश व प्रदेश के विभिन्न विभागों से उपस्थित प्रतिभागियों से कहा कि वे सभी मिल-जुल कर अपने ज्ञान को साझा करें।

उन्होंने कहा कि वन्य प्राणियों के संरक्षण हेतु एक दीर्घ कालिन कार्य योजना का प्रारूप तैयार करें, जिसे भविष्य में कार्यान्वित कर वन विभाग वन्य प्राणियों के संरक्षण हेतु कदम उठा पाए। उन्होंनेे तेंदुआ संघर्ष के अध्ययन पर रिपोर्ट, ऊना जिला में विभिन्न जानवरों की संख्या पर रिपोर्ट एवं वन्य प्राणी प्रभाग द्वारा बनाए गए दो पोस्टरों का भी विमोचन किया।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams