Makhu Insect

प्रशासन से मांग, गांव का दौरा करके उन्हें उचित मुआवजा दिलाया जाए

हिमाचल दस्तक, नादौन।। जिला हमीरपुर के गांव खंड नादौन के हथोल खास व लाहड़ आदि गांव के किसान उनकी फसलों को खतरनाक Makhu Insect  द्वारा नुकसान पहुंचाए जाने को लेकर परेशान हैं।

जानकारी देते हुए किसान मोर्चा के सचिव संतोश सिंह ने बताया कि इस जीव के कारण ग्रामीणों की करीब सात कनाल भूमि पर उगी फसल बर्बाद हो गई है। उन्होंने बताया कि उनकी फसलों पर हजारों की संख्या में यह जीव रोजाना हमला कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि आजकल उन्होंने अपने खेतों में मक्की बीज रखी है और किसान इस इंतजार में थे कि अब कुछ ही समय के बाद वह फसल काट लेंगे, लेकिन इस जीव के हमले से उनकी फसल पूरी तरह से समाप्त हो चुकी है। उन्होंने बताया कि गांव के किस्मत सिंह, उधम सिंह, रूलिया राम, संतोष सिंह, जुल्फी राम, सुरेंद्र कुमार, करतार सिंह, रमेल सिंह आदि के खेतों में सबसे अधिक नुकसान हुआ है।

इन किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि उनके गांव का दौरा करके उन्हें उचित मुआवजा दिलाया जाए। इस संबंध में एसडीएम नादौन अमित मेहरा ने बताया कि समस्या के समाधान के लिए शीघ्र ही उचित कदम उठाए जाएंगे। बहरहाल, इस कीट के प्रकोप से किसानों को खासा नुकसान हुआ है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams