News Flash
bananas

कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप कर सकते हैं केले की बेहतर खेती

केले का पेड़ उगाना जितना आसान होता है उतना ही आसान है उसकी देखभाल करना। अगर आप भी केले का पेड़ उगाना चाहते हैं तो हम आपको दे रहे हैं कुछ टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप कर सकते हैं केले की बेहतर खेती। लेकिन केले के पेड़ को ज्यादा गर्मी से बचाना बहुत जरूरी है…

सबसे पहली बात यह कि केला पेड़ नहीं होता, क्योंकि उसके स्टेम में लकड़ी नहीं होती बल्कि वह पत्तों से लिपटा हुआ होता है। इन पौधों की जिंदगी तब तक होती है, जब तक इन पर फल होते हैं और फल देने के बाद इनकी जिंदगी खत्म हो जाती है। इस पेड़ का हर हिस्सा काम का होता है। इसकी पत्तियों को साउथ में खाना परोसने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसके फल और फूल खाने के काम आते हैं और इसकी सूखी सामग्री को हैंडी क्राफ्ट बनाने के प्रयोग किया जाता है।

केले के पेड़ को उगाने का सही तरीका निम्र प्रकार से है-

इसको उगाने के लिए आपको किसी प्रकार के बीज की जरूरत नहीं पड़ती। इन्हें सीधे पौधों सहित ही लगाना पड़ता है। जो केले के पेड़ खराब हो चुके हैं, उन पर यह दोबारा उगाए जा सकते हैं।

इनको उगाने के लिए आपको इन्हें कई संख्या में लगाना पड़ेगा, न कि केवल एक पौधा। इन्हें छांव की जरूरत पड़ती है, जो दूसरा पौधा प्रदान करता है।

इन पौधों को उगाने के लिए गर्म वातावरण चाहिए और साथ ही खूब सारा पानी। इनको गर्म वायु और नरम वातावरण ही अच्छा लगता है।
केले के पेड़ के लिए छांव की जरूरत होती है। यह सीधे सूरज की रोशनी की सह नहीं पाते। कभी-कभार आप देखते होंगे कि रोड साइड पर लगे केले के पेड़ कड़ी धूप होने की वजह से जल जाते हैं, इसके अलावा उन्हें वहां पर पानी भी नहीं मिलता।

इसको उगाने के लिए आपको अच्छी मिट्टी की जरूरत होगी। ऐसी मिट्टी जो उपजाऊ, काली और जैव पदार्थ से भरी हो। अगर जमीन रेतीली या पत्थरों से भरी हुई है तो वहां पर यह पौधे आसानी से नहीं उग पाएंगे। ऐसा नहीं है कि वे उस जगह पर उगेगे नहीं, लेकिन वे हरे नहीं होंगे।

टिंडे की खेती के लिए उपयोगी उर्वरक

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams