Small irrigation schemes

irrigation scheme जिले की पहली Solar power लधु परियोजना

हिमाचल दस्तक ।।

राज कुमार। मैहरें
हमीरपुर जिला के किसानों की आर्थिकी मजबूत करने के लिए फसल विविधिकरण के तहत जायका (जापान इंटरनेशनल को.आपरेशन एजेंसी) द्वारा लघु सिंचाई योजनाओं का निर्माण किया जा रहा है । इन लघु सिंचाई योजनाओं को चलाने के लिए जायका ने एक बहुत बड़ी उपलब्धी हासिल की है । जायका द्वारा निर्मित लघु सिंचाई योजनाओं को अब बिजली से नहीं सौर ऊर्जा से चलाया जाएगा ।

इसकी शुरुआत हमीरपुर जिला के उपमंडल बडसर से होने जा रही है । इस शुरुआत के होते ही बड़सर के तहत चलैली गाँव में स्तिथ जायका कि लघु सिंचाई योजना जिले की नंबर एक परियोजना बन जायेगी । उपमंडल की ग्राम पंचायत समैला के गाँव चलैली में स्थापित लघु सिंचाई योजना पर सौर पैनल लगाने का काम लगभग पूरा होने बाला है । कनवर्टर लगते ही यह परियोजना सौर ऊर्जा से चलेगी । यह योजना शुरूहोते ही बिना किसी खर्च के लोगों के खेतों की प्यास बिझाने का काम करेगी।

जायका के इस प्रोजेक्ट की बदौलत किसान अब आधुनिक तरीके से नकदी फसलों को उगा रहे है जिस से क्षेत्र के किसानों की आर्थिक स्तिथि धीरे धीरे मजबूत होने लगी है । बतातें चलें कि बड़सर के गाँव चलैली में करीब दो वर्ष पूर्व जायका कंपनी द्वारा करीब 40 लाख रूपये खर्च कर लघु सिंचाई योजना का निर्माण किया था । इस परियोजना में लगाई गई 15 अश्व शक्ति की मोटर को पहले विधुत के माध्यम से चलाया जा रहा था लेकिन सौर ऊर्जा प्लांट के स्थापित होने से अब यह सिंचाई परियोजना सौर ऊर्जा से चलेगी । जिससे किसानों को मीटर रेंट के अलावा बिजली बिल का भुक्तान नहीं करना पड़ेगा ।

 

जापान इंटरनेशनल को.आपरेशन एजेंसी द्वारा ग्रामीण किसानों की आर्थिकी सुधारने के लिए लघु सिंचाई परियोजा की स्थापना

किसान विकास समिति के प्रधान राज कुमार व अन्य सदस्यों का कहना है कि जापान इंटरनेशनल को.आपरेशन एजेंसी द्वारा ग्रामीण किसानों की आर्थिकी सुधारने के लिए लघु सिंचाई परियोजा की स्थापना की गई है । जिसे अब कंपनी द्वारा बिजली से न चलाकर सौर ऊर्जा से चलाने जा रही है । इसके लिए सौर ऊर्जा प्लांट स्थापित किया जा रहा है । लाभान्तित किसानों को बिजली के बिलों का भुक्तान नहीं करना पड़ेगा । उन्होंने यह भी बताया कि दो साल से गाँव के लोगों की नकद फसलें बीजने कि तरफ रुझान बढा है और नकदी फसलों से किसानों की आय में वृद्धि हुई है । गाँव के सभी किसान इस परियोजना के लगने से काफी खुश है ।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams