Spinach

घर पर कैसे उगाएं पालक का पौधा

पालक का साग हर घर में खाया जाता है। कभी इसकी सब्जी बनती है तो कभी इसे दाल के साथ मिक्स करके लजीज दाल बनाई जाती है। पालक को जरूर खाना चाहिए, क्योंकि यह पौष्टिकता से भरा होता है। अगर आप पालक का साग खाने का शौक रखते हैं, तो इसे अपने घर पर ही उगाएं। इसे बड़े से गमले में उगाइए, जिससे आप हर वक्त इसका आनंद ले सकें। पालक को घर पर उगाना बहुत ही आसान है। आइए जानते हैं कि पालक को घर पर कैसे उगाया जा सकता है…Spinach

गमला और जगह चुनें

पालक लगाने के लिए गमला काफी बड़ा होना चाहिए, जिससे वह आराम से लग जाए। गमले को सूरज की तेज धूप से दूर रखें, साथ ही इसे दूसरे पौधों के पास नही रखें। पालक को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती। इसे इन्फेक्शन से बचाने के लिए दूसरे गमलों के पास न रखें।

बीज बोना

बीज को अगस्त के मध्य में बोना चाहिए। फिर यह आठ हफ्तों के अंदर बिल्कुल ठंड में उगेगा। बीज को मिट्टी में दो इंच नीचे बोना चाहिए।

पानी

पालक के पौधे को उगने के लिए नमी की जरूरत होती है। पर इन्हें इतना भी पानी न दें कि यह सड़ जाए। पानी की सही मात्रा ही दी जानी चाहिए। पौधों को सही तरह से नमी प्राप्त हो, इसके लिए पौधे के चारों ओर फूल, फलों की पत्तियों को बिछा दें। इससे अत्यधिक पानी वे सोख लेंगे और आपका पौधा खराब भी नहीं होगा। पालक को दिन में दो बार पानी दें।Spinach

गमले की खाद

पालक के पौधों को अच्छी तरह से उगने के लिए खाद की आवश्यकता पड़ती है। इसलिए उन्हें हर 10 दिन बाद प्राकृतिक खाद ही दें। खाद तब तक डालें, जब तक कि वे कटाई योग्य न हो जाएं। प्राकृतिक खाद में किचन का वेस्ट, गाय का गोबर या फिर अन्य फल और पत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कटाई

वैसे पालक के पौधों को उगने में 6 से 8 हफ्ते आराम से लग जाते हैं। आप चाहें तो गमले से केवल पत्तियों को तोड़ सकते हैं या फिर पूरे पौधों को जड़ सहित ही निकाल सकते हैं। पौधों को उस पर फूल लगने से पहले ही काट लेना चाहिए।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams