News Flash
Aloe vera

वेबडेस्क। आज हर कोई अपने लिए रोजगार की तलाश में यहां वहां घूम रहा है, लेकिन कुछ लोग रोजगार न कर अपना काम शुरू करने में लगे हुए हैं। ऐसे में अधिकतर लोग बागवानी के क्षेत्र में अपना करियर बनाने की सोच रहे हैं। इसमें अधिकतर लोग Aloe vera की खेती का चुना कर रहे हैं। आज एलोवेरा के नाम और इसके गुणों से लगभग हर कोई वाकिफ हो चुका है। देश के लघु उद्योगों व कंपनियों से लेकर बड़ी-बड़ी मल्टिनेशनल कंपनियां इसके नाम से प्रोडक्ट बेचकर करोड़ों कमा रही हैं। ऐसे में एलोवेरा के बिजनेस से 8 से 10 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप कमाई को 20 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक भी ले जा सकते हैं।

This slideshow requires JavaScript.

एलोवेरा का बिजनेस दो तरीकों से किया जा सकता है। शुरूआत आप खेती से कर सकते हैं , इसके लिए 1 हेक्टरेयर जमीन में केवल 50 हजार रुपए खर्च कर आप 5 साल तक हर साल 8 से 10 लाख रुपए कमा सकते हैं। दूसरा एलोवेरा की प्रोसेसिंग यूनिट लगाकर जूस बेचकर मोटी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए 6 से 7 लाख रुपए इन्वेस्टमेंट करना होगा और कमाई 20 लाख रुपए से 1 करोड़ रुपए तक हो सकती है।

एलोवेरा की एक हेक्टेयर में खेती से लगभग 40 से 45 टन मोटी पत्तियां प्राप्त होती हैं। मोटी पत्तियों की देश की विभिन्न मंडियों में कीमत लगभग 2000 से 2500 रुपए प्रति टन होती है। इस हिसाब से यदि आप अपनी फसल को बेचते हैं, तो आप आराम से 8 से 10 लाख रुपए कमा सकते हैं। इसके अलावा दूसरे और तीसरे साल में पत्तियां 60 टन तक हो जाती हैं। जबकि, चौथे और पांचवे साल में प्रोडक्टशन में लगभग 20 से 25 फीसदी की गिरावट आ जाती है।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams