pahanakot mandi accident

मलवे से 8 लोगों के शव निकाले

हिमाचल दस्तक।। Pahanakot-Mandi NH पर देर रात एक बड़ा हादसा हो गया। यहां के उरला- जोगिंद्रनगर के कोटकरूपी में पहाड़ी दरक गई, जिसकी चपेट में यात्रियों से भरी दो बसें आ गई हैं। वहीं, कई अन्य वाहन भी इस मलवे की जद में आ गए। इस दर्दनाक हादसे में कई लोगों की जान जाने की आशंका है अभी तक करीब 8 लोगों के शव मिल चुके हैं। मंडी प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं – 01905 226201, 226202, 226203, 226204 इन नंबरों पर हादसे की जानकारी मिलेगी।

इस बड़े हादसे में बताया जा रहा है कि 2 पुल, 2 दुकानें, 2 खोखे 48 से ज्यादा घर भूस्खलन की जद में आ गए हैं। वहीं, 52 से ज्यादा लोगों के मलबे में दबा होने की आशंका जताई जा रही है। जिनके बचाव कार्य में करीब 200 सेना के जवान और लगभग 20 जवान NDRF में जुटे हुए हैं।

मंडी भूस्खलन के लिए जिला प्रशासन कुल्लू ने भी  हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिए हैं – 01902225630, 225631, 225632
आपातकालीन नंबर 1077  भी किया जारी है। मनाली के भाड़ी गांव के युवक का शव मलबे से बरामद हुआ है। जिसके बाद से युवक के गांव में मातम पसर गया है।

accident landslide

बताया जा रहा है कि हादसा रात दो बजे के करीब हुआ। कोटकरूपी में दो बसें रात को रुकी थीं। इसके अलावा कई और वाहन भी यहां पर खड़े थे। जैसे ही ऊपर से पहाड़ी दरकी दोनों बसों के अलावा वहां पर खड़े कई और वाहन भूस्खलन की चपेट में आ गए। एचआरटीसी की बसों में एक कटड़ा-मनाली रुट पर जा रही बस थी, जिसमें करीब सात यात्री सवार थे।

बस के चालक ने ऊपर से मलबा आता देखा और सवारियों को भागने को कहा। वहीं चम्बा से मनाली जा रही बस में जख्मियों की संख्या ज्यादा होने की संभावना जताई जा रही है। ये बस मलबे के साथ एनएच से 1 किलोमीटर नीचे बह गई है। इस बस में 45 सवारियां होने की आशंका है। वहीं पास ही खड़ी दूसरी गाड़ियां भी इसकी चपेट में आ गई हैं।

देर रात से ही राहत व बचाव का कार्य जारी है। सेना व एनडीआरएफ की टीमों को मौके पर बुलाया गया है। मौके पर डीसी मंडी सहित पुलिस विभाग के आला अधिकारी मौजूद है। दबे हुए वाहनों को निकाला जा रहा है। घायलों को पास के अस्पताल ले जाया जा रहा है। एनएच को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इसी बीच एक एक घंटे के लिए वाहन चलने की अनुमति दी जाएगी।

इस मार्ग का सारा ट्रैफिक वाया कमाद- कोटला- कुल्लू कर दिया है। इसके अलावा इस मार्ग का सारा ट्रैफिक तीन रूटो जोगिंद्रनगर- घटासनी-झटींगरी- मंडी, जोगिंद्रनगर- धर्मपुर- कोटली- मंडी तथा जोगिंद्रनगर, नौली -पद्दर- मंडी कर दिया है। डीसी संदीप कदम ने लोगों से मौसम को देखते हुए सावधानी बरतने की अपील की है और कहा कि वाहन चलाते समय हमेशा सजग रहें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams