News Flash
किन्नर-कैलाश यात्रा में हरियाणा के पर्यटक की मौत

रिकांगपिओ। गत दिवस किन्नर-कैलाश यात्रा के दौरान गुफा के पास फंसे चार पर्यटकों में से एक की मौत हो गई। मृतक की पहचान विकास पुत्र बंजीर निवासी हरियाणा के रूप में हुई है। पुलिस ने मृतक के शव को पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रिय चिकित्सालय रिकांगपिओ में रखा है। जानकारी के अनुसार प्रशासन को सूचना मिली थी कि किन्नर कैलाश यात्रा पर गए बाहरी राज्य के चार पर्यटक बीच रास्ते में फंस गए हैं। सूचना मिलते ही प्रशासन द्वारा रैस्क्यू टीम को मौके पर रवाना कर दिया गया तथा शनिवार रात को गृह रक्षा प्रथम वाहिनी किन्नौर के जवानों ने किन्नौर पुलिस व मेडिकल टीम के साथ किन्नर कैलाश यात्रा के दौरान एक मृतक पर्यटक का शव व तीन अन्य पर्यटकों को सुरक्षित रिकांगपिओ पंहुचाया।
जिला पर्यटन अधिकारी एवं एसडीएम कल्पा मेजर अविन्द्र कुमार के दिशा निर्देशानुसार गृह रक्षा विभाग के अवैतनिक कम्पनी कमांडर सुखदेव नेगी के नेतृत्व में गठित टीम ने बिना आधुनिक उपकरणों व अन्य आवश्यक उपकरणों के उपलब्ध न होने के बावजूद भी रैस्कयू कार्य को कुशलता पूर्वक पूरा किया। इस बात की जानकारी गृह रक्षा प्रथम वाहिनी किन्नौर के आदेशक हरी स्वरूप शर्मा ने प्रैस को जारी बयान में दी। उन्होनें बताया कि एसडीएम कल्पा द्वारा विभाग को रैस्कयू टीम को रवाना करने बारे आदेश जारी किया गया जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए विभाग के जवान पुलिस विभाग के जवान व मेडिकल टीम के साथ करीब साढ़े 12 बजे गुफा में फंसे पर्यटकों को निकालने के लिए रवाना हुए।
हरी स्वरूप शर्मा ने बताया कि तेज बारिश होने के बावजूद भी रैस्कयू टीम अपने साजो-सामान के साथ मौके पर पंहुची व मृत पर्यटक के शव को स्ट्रेचर में सुरक्षा के साथ बांधने के पश्चात अन्य तीन पर्यटकों लेकर अस्थाई सराय भवन के पास पंहुची जहां पर दूसरी रैस्कयू टीम के सहयोग से करीब एक बजे तांगलिंग गांव पंहुची व वहां से वाहन द्वारा उन्हें रिकांगपिओ पहुंचाया गया। उन्होंने बताया कि गृह रक्षा विभाग की रैस्कयू टीम में पलाटून हवलदार माया सिंह, सैकशन लीडर सुनील कुमार, ज्योति लाल, गृह रक्षक दीवान सिंह, गोर्वधन सिंह, प्रेम चन्द, हरबंस व पदमा छोगल शामिल थे।

एसपी किन्नौर रोहित मालपानी ने बताया कि पर्यटक के शव को पोस्टमार्टम के लिए क्षेत्रिय चिकित्सालय रिकांगपिओ में रखा गया है। रिर्पोट आने के बाद ही मौत के असल कारणों का सही पता चल पाएगा।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams