News Flash
iphone

रियायती दरों पर बदलेगी बैटरी

नई दिल्ली/सान फ्रांसिस्को
iphone के पुराने मॉडलों के धीमे पडऩे पर इसकी कंपनी एपल ने सार्वजनिक माफी मांगी है और उनकी पुरानी बैटरी बदलने में 29 डॉलर तक की रियायत देने की पेशकश की है। भारत में वारंटी के बाहर के आईफोन-6 या उसके बाद के मॉडलों की बैटरियों को कंपनी 2000 रुपये (कर अलग से) में बदलेगी जो 6500 रुपये में बदली जाती थी। इसके अलावा कंपनी अपने ग्राहकों को सॉफ्टवेयर अपडेट भी देगी जो उन्हें उनके हैंडसेट की बैटरी की ताकत के बारे में अधिक स्पष्ट संकेत देगा।

एपल के कई आईफोन ग्राहकों ने फोन धीमा होने पर नाराजगी दर्ज कराई थी और कुछ अदालत में पहुंच गए हैं। बैटरी संबंधी शिकायतों के आने के बाद यह चिंता उपजी है कि कंपनी जान-बूझकर ऐसा कर ही है ताकि ग्राहकों पर फोन के मॉडल को अपग्रेड करने का दबाव बनाया जा सके।

वेबसाइट पर लिखा नोट

अपनी वेबसाइट पर कंपनी ने ग्राहकों से माफी मांगते हुए एक नोट लिखा है, हम जानते हैं कि आपमें से कुछ को लगता है कि एपल ने भरोसा तोड़ा है। हम इसके लिए माफी मांगते हैं। इस मुद्दे को लेकर कई तरह की गलतफहमियां हैं, इसलिए हम इस बात को स्पष्ट करते हुए किए जाने वाले कुछ परिवर्तनों के बारे में आपको बताना चाहते हैं।

टिकाऊपन के लिए जाने जाते हैं एपल के उत्पाद

एपल ने कहा कि हम कभी भी और कभी भी किसी एपल उत्पाद के टिकाऊपन को कम करने का काम जानबूझकर नहीं करते हैं और ना ही ग्राहकों को अपग्रेड करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोगकर्ता के रूप में उनकी खुशी को कम करते हैं। कंपनी ने कहा, हम हमेशा चाहते हैं कि हमारे ग्राहक आईफोन को जब तक चाहें तब तक इस्तेमाल कर सकें। हमें गर्व है कि एपल के उत्पाद अपने टिकाऊपन के लिए जाने जाते हैं और उनका मूल्य भी हमारी प्रतिस्पर्धी कंपनियों के उत्पादों के मुकाबले ज्यादा समय तक बना रहता है।

सॉफ्टवेयर होंगे अपडेट

एपल ने कहा कि आईफोन 6 और उससे ऊपर के मॉडल जो वारंटी से बाहर हैं वह उनकी बैटरी को रियायती दर पर बदलेगी। इनकी कीमत 79 डॉलर के मुकाबले 29 डॉलर होगी। यह काम जनवरी से दिसंबर 2018 तक किया जाएगा। इसी के साथ कंपनी इन फोनों के लिए एक सॉफ्टवेयर अपडेट भी लाएगी ताकि उसके ग्राहकों को सुविधा हो सके। संपर्क करने पर एपल ने बताया कि भारत में यह बदली 2000 रुपये (कर अलग से) में उपलब्ध होगी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams