News Flash
agriculture Minister narendra singh tomar

नई दिल्ली। कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को कहा कि सरकार का इस साल पीएम-किसान योजना के तहत 10 करोड़ किसानों को लाने लक्ष्य है। इस योजना के दायरे में आने वाले किसानों को तीन बराबर किस्तों में सालाना 6,000 रुपए दिए जाते हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत अभी तक 5,88,77,194 छोटे किसानों को 2,000 रुपए की पहली किस्त प्राप्त हो चुकी है। वहीं 3,40,93,837 किसानों को दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है।

pm kisan scheme

तोमर ने संवाददाताओं से कहा, पश्चिम बंगाल को छोड़कर इस योजना में सभी राज्य भाग ले रहे हैं। अब तक की प्रगति बहुत अच्छी है। हम साल के अंत तक 10 करोड़ किसानों तक पहुंचने का लक्ष्य रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के दायरे में देश के सभी 14.5 करोड़ किसान आएंगे भले ही उनकी खेती जमीन का आकार कुछ भी हो। इस वर्ष 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 2019 के संसदीय चुनावों से पहले इस योजना को शुरुआत की गई थी। इस दौरान किसानों को पहली किस्त का भुगतान किया गया था।

इस योजना के तहत शुरुआत में दो हेक्टेयर तक की खेती की जमीन रखने वाले 12.5 करोड़ छोटे और सीमांत किसानों को लाने का लक्ष्य रखा गया था। बाद में इस योजना में संशोधन करते हुए दो करोड़ और किसानों को इस दायरे में लाने का लक्ष्य तय किया गया। अब इस योजना के दायरे में 14.5 करोड़ किसान आएंगे। वित्त वर्ष 2019-20 में इस योजना पर 87,217.50 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams