News Flash
whatsapp

कई स्मार्टफोन्स पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम को नहीं करेंगे सपोर्ट

नई दिल्ली
पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप Whatsapp 31 दिसंबर 2017 से कुछ स्मार्टफोन्स को सपोर्ट करना बंद कर देगा। कंपनी की ब्लॉग पोस्ट में बताया गया है कि ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम, ब्लैकबेरी 10 और विंडोज फोन 8.0 पर Whatsapp 31 दिसंबर 2017 के बाद काम करना बंद कर देगा। कंपनी ने यह भी बताया है कि इन प्लैटफॉर्म को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स न तो नए अकाउंट्स बना सकेंगे और न ही वर्तमान अकाउंट्स को री-वेरिफाई करा सकेंगे।

Whatsapp पहले भी कई पुराने प्लैटफॉर्म पर सपॉर्ट बंद करने की घोषणा कर चुका है। सपॉर्ट खत्म होने के बाद Whatsapp भविष्य में कोई सिक्योरिटी अपडेट और नए फीचर्स नहीं देगा। हालांकि Whatsapp विंडोज 8.1 के वर्जन को सपॉर्ट करता रहेगा। ब्लैकबेरी ने पहले ही घोषणा कर दी है वह कोई नया स्मार्टफोन लांच करने नहीं जा रही है।

पहले ही ब्लैकबेरी 10 और ब्लैकबेरी ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल बंद कर दिया गया है। अभी ब्लैकबेरी ब्रांड के नाम से आ रहे फोन्स का निर्माण चीन की कंपनी टीसीएल कर रही है जिसमें एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग किया जा रहा है।

कभी भी बंद हो सकते हैं कुछ फीचर्स

Whatsapp ने कहा है कि वह इन प्लैटफॉर्म के लिए कुछ भी डिवेलप नहीं कर रहा है ऐसे में कुछ फीचर्स कभी भी काम करना बंद कर सकते हैं। कंपनी ने कहा कि इन प्लैटफॉर्म इतनी सक्षम नहीं हैं जो हमारे ऐप के फीचर्स को भविष्य में संभाल सकें। अगर आप इन डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं तो आप नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर अपग्रेड करें।

यह भी की है घोषणा

Whatsapp ने यह भी घोषणा की है कि दिसंबर 2018 के बाद यह नोकिया एस40 को और 1 फरवरी 2020 के बाद ऐंड्रॉयड 2.3.7 जिंजरब्रेड को सपॉर्ट करना बंद कर देगा। बता दें कि पहले ही वॉट्सऐप एंड्रॉयड 2.3.3 से पुराने वर्जन, विंडोज फोन 7, आईओएस 6 और नोकिया सिंबियन एस60 को सपॉर्ट नहीं करता है।

नए CM की गाड़ी का नंबर अब होगा 0003

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams