Syrian blast

Syrian blast : बेरुत : सीरिया के पूर्वी प्रांत दीर एजोर में आज आतंकी गुट इस्लामिक स्टेट के कार बम हमले में दर्जनों विस्थापित लोगों की मौत हो गई। एक निगरानी समूह ने इसकी जानकारी दी।

मानवाधिकारों के लिए काम करने वाली ब्रिटेन स्थित संस्था सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि तेल बहुल इस प्रांत में किए गए हमले में विस्थापित लोगों को निशाना बनाया गया था जो यूफ्रेटस नदी के पूर्वी तट पर एकत्र थे। उन्होंने बताया कि इस हमले में दर्जनों अन्य लोग घायल हो गए। यह हमला ऐसे समय में किया गया है जब कल सीरियाई और सहयोगी बलों की सीमावर्ती शहर अल्बु कमाल में आईएस के आतंकियों से लड़ाई हुई। एक दिन पहले ही रूस समर्थित बलों ने प्रांतीय राजधानी दीर एजोर को पूरी तरह अपने कब्जे में ले लिया था। दीर एजोर वह अंतिम सीरियाई शहर है जहां अब तक आईएस की मौजूदगी है।

निगरानी संस्था के प्रमुख रामी अब्देल रहमान ने कहा, इस्लामिक स्टेट समूह ने यूफ्रेटस नदी के पूर्वी तट पर विस्थापित लोगों पर कार बम से हमला कर दिया, जिसमें दर्जनों लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य घायल हो गए। उन्होंने बताया कि वह अभी हताहतों की सटीक संख्या के बारे में नहीं बता सकते। उन्होंने बताया कि पीड़ित लोग अपने घर छोड़ कर दीर एजोर प्रांत में उस जगह पर एकत्र थे जहां हमला हुआ। इसी जगह पर अमेरिका समर्थित कुर्द अरब सीरियन डेमोक्रेटिक बलों (एसडीएफ) के गठबंधन की ओर से आईएस के खिलाफ हमले किए गए। एसडीएफ यूफ्रेटस के पूर्वी तट पर आईएस पर हमले कर रहा है जबकि रूस समर्थित सीरियाई बल नदी के पश्चिमी तट पर जिहादियों का मुकाबला कर रहे हैं। हमलों की वजह से हजारों की संख्या में नागरिक विस्थापित हुए हैं और कुछ तो रेगिस्तान की ओर चले गए हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams