blue moon

साल बदला, अब चांद भी बदलेगा

2018 का पहला चंद्रग्रहण

नई दिल्ली
साल बदल गया है, अब चांद भी बदलेगा। जी हां! चांद अपना रंग बदलने वाला है। इस महीने की 31 तारीख को दुर्लभ पूर्ण चंद्रग्रहण होगा जिसमें महीने में दूसरी बार पूर्णिमा होगी। ‘ब्लू मून’ अर्थात ‘नीला चांद’ कहलाने वाला यह नजारा 150 साल से ज्यादा समय बाद दिखाई देगा। यह 2018 का पहला ग्रहण होगा।

भारतीय उपमहाद्वीप, पश्चिम एशिया और पूर्वी यूरोप में चांद के उदय के दौरान पहले से ही ग्रहण लगा रहेगा। उस समय प्रशांत महासागर चंद्रमा की सीध में होगा और ग्रहण मध्यरात्रि में होगा। महासागर की जलराशि की बदौलत ही मून ब्लू दिखेगा। मध्य एवं पूर्वी एशिया, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के अधिकतर हिस्से में शाम को आसमान में चंद्रग्रहण का नजारा साफ-साफ दिखेगा।

अमेरिका के अलास्का और हवाई एवं कनाडा के उत्तर पश्चिमी हिस्से में ग्रहण शुरू से अंत तक दिखेगा। पूर्ण चंद्रग्रहण 77 मिनट तक रहेगा। खगोल शास्त्रियों  के अनुसार इस दौरान चंद्रमा का निचला हिस्सा ऊपरी हिस्से की तुलना में ज्यादा
चमकीला  दिखेगा।

ज्योतिषियों की भी खास नजर

माघ माह की पूर्णिमा यानी जनवरी की 31 तारीख को होने वाले दुर्लभ पूर्ण चंद्रग्रहण पर ज्योतिष जगत की भी नजरें रहेंगी। यह 2018 का पहला ग्रहण होगा। पूर्ण चंद्रग्रहण 77 मिनट तक रहेगा। अलग-अलग ज्योतिषियों की मानें तो सूतक सुबह 7 बजे से शाम 8 बजकर 41 मिनट तक रहेंगे। ज्योतिषियों के अनुसार मध्य एवं पूर्वी एशिया, इंडोनेशिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में चंद्रग्रहण दिखाई देगा।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams