News Flash
vijay mallya property seized

लंदन में भी जब्त होंगी संपत्तियां

भारत में भी 159 संपत्तियों की पहचान

नई दिल्ली
ब्रिटिश अफसर विजय माल्या की लंदन स्थित संपत्तियों की जांच और जब्ती कर सकेंगे। ब्रिटिश हाईकोर्ट ने वीरवार को भारतीय बैंकों की अर्जी पर यह आदेश दिया। इसमें कहा गया कि अफसर कार्रवाई के दौरान जरूरत पडऩे पर पुलिस की मदद भी ले सकते हैं। हालांकि, कोर्ट ने यह साफ किया कि बैंक इस आदेश का इस्तेमाल अपनी रिकवरी के लिए नहीं कर सकते।

कोर्ट ने कहा कि हमारा जांच अधिकारी और उसके अधीन काम करने वाला किसी भी जांच एजेंसी का अधिकारी लंदन के करीब हर्टफोर्डशायर स्थित माल्या की संपत्तियों की जांच और जब्ती की कार्रवाई कर सकता है। इन संपत्तियों में लेडीवॉक, ब्राम्बले लॉज भी शामिल हैं। मौजूदा समय में माल्या यहीं रहते हैं। बैंकों का 9 हजार करोड़ रुपये का कर्जदार माल्या पिछले 2 साल से लंदन में है। उधर, बेंगलुरु पुलिस ने वीरवार को दिल्ली की एक अदालत में बताया कि माल्या की 159 संपत्तियों की पहचान की जा चुकी है।

जांच एजेंसी ने अपनी दूसरी चार्जशीट में माल्या की 12 हजार 500 करोड़ की संपत्ति जब्त करने की मांग की है

हालांकि, कोर्ट ने कहा कि इन संपत्तियों को पुलिस जब्त नहीं कर सकती। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कोर्ट से कहा कि बेंगलुरु पुलिस को जांच के लिए और वक्त दिया जाए, ताकि माल्या ज्यादा से ज्यादा संपत्तियों की जानकारी मिल सके। कोर्ट ने पुलिस को 11 अक्टूबर तक नई रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। मनी लांड्रिंग केस में विशेष अदालत ने 30 जून को भगोड़ा आर्थिक अपराध अध्यादेश के तहत माल्या को 27 अगस्त को पेश होने का आदेश दिया है।

इसके लिए प्रवर्तन निदेशालय ने कोर्ट में अर्जी लगाई थी। जांच एजेंसी ने अपनी दूसरी चार्जशीट में माल्या की 12 हजार 500 करोड़ की संपत्ति जब्त करने की मांग की है। अगर माल्या कोर्ट में हाजिर नहीं होता है तो उसे भगोड़ा अपराधी मान लिया जाएगा और जांच एजेंसियां भारत में उसकी संपत्तियां जब्त कर सकेंगी।

यह भी पढ़ें – रेस्लिंग विवाद – खली की कुश्ती में निदेशक की ‘बलि’

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams