petrol diesel price

2.50 रुपये केंद्र ने कम किए

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की कटौती की घोषणा

नई दिल्ली
सरकार ने वीरवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में एक व्यवस्था के तहत 2.50 रुपये प्रति लीटर कटौती की घोषणा की। इसमें 1.50 रुपये की कमी उत्पाद शुल्क में कटौती हुई है, जबकि पेट्रोलियम का खुदरा काम करने वाली सरकारी कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का बोझ वहन करने के लिए कहा गया है। केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा और असम की सरकारें वैट में 2.50 रुपये की कटौती का ऐलान कर चुकी हैं। इनके साथ ही राज्यपाल शासन के तहत जम्मू-कश्मीर ने भी 2.5 रुपये वैट घटाने का ऐलान कर दिया है।

यानी इन राज्यों में ग्राहकों को 5 रुपये प्रति लीटर की राहत मिल गई है। यह कटौती वीरवार मध्यरात्रि से लागू हो गई। भाजपा के नेतृत्व वाली राजग सरकार के चार साल के कार्यकाल में यह दूसरी बार है जब पेट्रोलियम पर उत्पाद शुल्क में कटौती की गई है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती से केंद्र सरकार को 10,500 करोड़ रुपये के कर राजस्व का नुकसान होगा।

जेटली ने कहा कि ग्राहकों को तीन तरीके से कीमत कटौती का फायदा पहुंचाने की व्यवस्था की गई है। इसमें एक लाभ डीजल, पेट्रोल पर केंद्र सरकार द्वारा उत्पाद शुल्क में डेढ़ रुपये प्रति लीटर की कटौती से, दूसरा पेट्रोलियम विपणन कंपनियां एक रुपये प्रति लीटर का बोझ खुद उठाने से तथा राज्यों में वैट या अन्य शुल्क कम किए जाने से मिलेगा।

2.50 रुपये की राहत राज्य ने दी

जयराम सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर वैट घटाया

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला
केंद्र की सलाह को मानते हुए राज्य की जयराम सरकार ने भी वीरवार शाम को वैट में कटौती कर पेट्रोल और डीजल में प्रति लीटर 2.50 रुपये कम करने का फैसला लिया। यह निर्णय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में लिया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट 2.50 रुपये प्रति लीटर कम किया है।

वीरवार दोपहर बाद दिल्ली से लौटकर ये संकेत उन्होंने रिज मैदान पर हुए एक कार्यक्रम में दे दिए थे। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से राज्य में पेट्रोल व डीजल पांच रुपये प्रति लीटर सस्ता होगा, क्योंकि केंद्र सरकार ने भी पेट्रोल व डीजल पर वैट 2.50 रुपये प्रति लीटर कम करने का निर्णय लिया है। कीमतों में ये कटौती आधी रात के बाद लागू होगी। उल्लेखनीय है कि हिमाचल प्रदेश में वर्तमान में पेट्रोल पर 26 प्रतिशत और डीजल पर 15 प्रतिशत वैट लगता है। इसे कम कर ये राहत दी गई है।

नए दाम (प्रति लीटर)

जिला           पेट्रोल          डीजल

शिमला              7 9 .44         70.25
ऊना                   7 9.9 0         70.10
सोलन                78.73           6 9 .74
सिरमौर              78.9 7          70.02
चंबा                    80.68          71.56
कुल्लू                  81.20           72.20
मंडी                    7 9 .60         70.04
हमीरपुर              7 9 .47         71.54
कांगड़ा                7 9 .05         70.07
बिलासपुर            7 9 .05         70.07

यह भी पढ़ें – जब पूछा कि कांगड़ा जिला परिषद उपाध्यक्ष चुनाव क्यों हारी भाजपा, भड़के मंत्री

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams