ban medicine

उत्पादन और बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई

नई दिल्ली
सरकार ने पेनकिलर सेरिडॉन और स्किन क्रीम पेनड्रम समेत कॉम्बिनेशन वाली 328 दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि ये ऐसी दवाएं हैं जिनके सेवन से लोगों की सेहत को कोई अतिरिक्त फायदा नहीं पहुंचता। जनहित में इन्हें प्रतिबंधित किया गया है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, इन दवाओं के उत्पादन, मार्केटिंग और बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लग गई है। इनमें कुछ कफ सीरप, सर्दी, जुकाम, फ्लू की दवाएं और एंटी डायबिटिक ड्रग्स भी शामिल हैं।

प्रतिबंधित की गईं सभी दवाओं के कॉम्बिनेशन और ब्रांड का अभी खुलासा नहीं हुआ है। ड्रग टेक्नीकल एडवायजरी बोर्ड ने कहा कि इन दवाओं के इनग्रीडिएंट्स का थैरेपी में सही इस्तेमाल साबित नहीं होता। ये वे दवाएं हैं जो फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन कहलाती हैं। उदाहरण के लिए पैरासिटामॉल के साथ अगर कोई और दवा मिली हुई हो तो वह फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन मानी जाएगी।

मार्च 2010 में भी सरकार ने कॉम्बिनेशन वाली ऐसी 344 दवाओं को प्रतिबंधित किया था। 2016 में दवा कंपनियों की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने सरकार के इस फैसले पर रोक लगा दी थी। फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन वाली जो दवाएं प्रतिबंधित की गई हैं, उनका सालाना 2500 से 3000 करोड़ रुपये का बाजार बताया जा रहा है। भारत में फार्मा मार्केट 1.3 लाख करोड़ रुपये का है।

यह भी पढ़ें – नशा निवारण समिति की कांगड़ा मे हुई महम बैठक

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams