News Flash

राज्यसभा में भी पारित हो चुका है मोटर व्हीकल संशोधन बिल

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 2 हजार की बजाय 10 हजार रुपये जुर्माना लगेगा

हिट एंड रन के मामले में मौत होने पर अब 2 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा

ट्रैफिक नियम तोडऩे पर मिलेगी सख्त सजा, एंबुलेंस को रास्ता न देने पर एक हजार का जुर्माना

एजेंसी। नई दिल्ली

सड़क हादसे कम करने के लिए मोटर व्हीकल एक्ट के सख्त प्रावधानों पर बुधवार को राज्यसभा ने भी मुहर लगा दी। मोटर व्हीकल संशोधन बिल राज्यसभा में 13 के मुकाबले 108 वोटों से पारित हुआ। ट्रैफिक नियम तोडऩे पर सख्त सजा से जुड़ा यह बिल लोकसभा में पारित हो चुका है, लेकिन टाइपिंग की गलती के कारण इसे संशोधन के लिए दोबारा लोकसभा में भेजा जाएगा। बिल में प्रावधान है कि कोई नाबालिग वाहन चलाते हुए एक्सीडेंट करता है, तो उसके पेरेंट्स को 3 साल तक जेल होगी। वाहन रजिस्ट्रेशन भी रद कर दिया जाएगा। जुर्माने की रकम भी कई गुना बढ़ाई गई है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने करीब तीन घंटे चली चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि लोकसभा की मंजूरी के बाद इसी हफ्ते यह बिल राष्ट्रपति को भेजा जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक-राष्ट्रपति के दस्तखत होने के बाद अगस्त के मध्य तक बढ़ी हुई पेनल्टी लागू हो जाएगी। इस कानून से राज्यों के अधिकारों में कोई कटौती नहीं होगी। सभी राज्य सरकारें अपनी सुविधा के अनुसार राष्ट्रीय परिवहन नीति लागू कर सकेंगी।

Traffic Rules

घायल का फ्री इलाज होगा

हादसे में घायल का फ्री में इलाज करना होगा। ड्राइवर और क्लीनर का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस होगा। हादसे में मृत्यु पर 50 हजार से 5 लाख रुपये तक मुआवजे का प्रावधान है।

ड्राइविंग स्कूल खुलेंगे

लाइसेंस रिन्यूवल अब खत्म होने के एक साल के अंदर कराया जा सकेगा। ड्राइवरों की कमी पूरी करने के लिए ड्राइवर ट्रेनिंग स्कूल खोले जाएंगे। नए वाहनों का रजिस्ट्रेशन डीलर करेगा।

नए नियम

  1. बगैर हेलमेट या ओवरलोड दोपहिया वाहन पर 3 महीने के लिए ड्राइविंग लाइसेंस अयोग्य
  2. बिना हेलमेट पर एक हजार रुपए और ओवर लोडिंग पर दो हजार रुपये जुर्माना
  3. नाबालिग के वाहन चलाते समय हादसा होने पर अभिभावक पर 25 हजार रुपये का जुर्माना और 3 साल की सजा। जुवेनाइल एक्ट के तहत मामला चलेगा
  4. ओला, उबर के वाहन लाइसेंस शर्तों के उल्लंघन पर कंपनियों पर 25 हजार से 1 लाख जुर्माना

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams