News Flash
mumbai

61 लाख करोड़ रुपये आंकी गई है संपत्ति

न्यू वल्र्ड वेल्थ ने जारी की है रिपोर्ट

नई दिल्ली। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई दुनिया का 12वां सबसे समृद्ध शहर है। शहर की कुल संपत्ति 950 बिलियन डॉलर (61 लाख करोड़) है। इस वैश्विक सूची में न्यूयॉर्क पहले स्थान पर है. न्यू वल्र्ड वेल्थ की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का प्रमुख आर्थिक केंद्र मुंबई दुनिया का 12वां सबसे समृद्ध शहर है। कुल 15 शहरों की सूची में मुंबई के बाद टोरंटो का स्थान है, जिसकी कुल संपत्ति 944 अरब डॉलर है।

इसके बाद 912 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ फ्रेंकफर्ट 14वें स्थान पर और 860 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पेरिस 15वें स्थान पर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि शहर की कुल संपत्ति की गणना में उस शहर में रहने वाले व्यक्तियों की निजी संपत्ति की गणना की गई है। इसमें उनकी सभी तरह की संपत्ति मसलन भूमि, नकदी, शेयर, कारोबार इत्यादि शामिल है।

भारत का आर्थिक केंद्र है मुंबई

मुंबई के बारे में रिपोर्ट में कहा गया कि शहर की कुल वेल्थ 950 बिलियन डॉलर (करीब 61 लाख करोड़ रुपये) है। मुंबई भारत का आर्थिक केंद्र है। इसके अलावा शहर में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज भी है जो दुनिया का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है। शहर में फाइनांशियल सर्विसेज, रियल एस्टेट और मीडिया इंडस्ट्रीज हैं।

पहले स्थान पर न्यूयॉर्क

इस लिस्ट में न्यूयॉर्क के बाद दूसरा स्थान लंदन का है और उसके बाद जापान की राजधानी तोक्यो है। चौथे स्थान पर अमेरिका का सैन फ्रैंसिस्को बे एरिया है। इसके अलावा लिस्ट में चीन की राजधानी पेईचिंग, शंघाई, लॉस एंजेल्स, हॉन्ग कॉन्ग, सिडनी, सिंगापुर और शिकागो भी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। टॉप 15 शहरों में वेल्थ के मामले में पिछले 10 सालों में सबसे तेजी से बढऩे वाले शहरों में सैन फ्रांसिस्को, पेईचिंग, शंघाई, मुंबई और सिडनी हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams