two terrorists dead

कुपवाड़ा में हुई मुठभेड़ में दो जवान भी घायल

  • आतंकी मनन बशीर वानी
  • जनवरी, 2018 में आतंकी संगठन में हुआ था शामिल
  • अलीगढ़ मुस्लिम विवि में पीएचडी का था छात्र

श्रीनगर
सुरक्षाबलों ने शोधछात्र से आतंकी बने मनन बशीर वानी समेत हिजबुल मुजाहिद्दीन के दो आतंकवादियों को वीरवार को उत्तर कश्मीर के सीमावर्ती जिले हंदवाड़ा में मुठभेड़ में मार गिराया। पुलिस ने बताया कि कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा के सतगुंड में वीरवार सुबह हुई मुठभेड़ में वानी मारा गया। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में पीएचडी का छात्र वानी इस साल जनवरी में आतंकवादी संगठन में शामिल हुआ था। मुठभेड़ में ढेर हुआ दूसरा आतंकवादी आशिक हुसैन हंदवाड़ा के लंगेट इलाके का रहना वाला है।

मुठभेड़ में दो सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए हैं। वानी और दो अन्य आतंकवादियों के गांव में मौजूद होने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद सतगुंड में अलसुबह यह मुठभेड़ शुरू हुई। मुठभेड़ की जानकारी देते हुए अधिकारी ने बताया कि पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों के कर्मी जैसे ही वहां पहुंचे, उन पर वहां मौजूद आतंकवादियों ने गोलियां चलाईं।

इसके बाद मुठभेड़ शुरू हुई जो सुबह करीब 11 बजे तक चली। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के दौरान पुलिस ने लगातार घोषणा कर आतंकवादियों से आत्मसमर्पण करने की अपील भी की। अधिकारियों ने बताया कि सुबह करीब नौ बजे गोलीबारी रुक गई जिसके बाद पुलिस ने मुठभेड़ स्थल पर तलाशी अभियान शुरू किया लेकिन 15 मिनट बाद फिर से गोलीबारी शुरू होने के कारण तलाशी अभियान रोकना पड़ा।

सड़कों पर उतरे लोग सुरक्षाबलों पर पथराव

कानूनी प्रक्रिया पर वानी का शव उनके परिवार वालों को सौंप दिया। कुपवाड़ा जिले में उसके पैतृक गांव तेकीपोरा में 10,000 से अधिक लोग अंतिम संस्कार में शामिल हुए। वानी की मौत की खबर फैलते ही लोग प्रदर्शन करने के लिए सड़कों पर उतर आए और सुरक्षाबलों पर पथराव भी किया गया।

अलगाववादियों नेआज बंद बुलाया

अधिकारियों ने कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया। क्षेत्र में इंटरनेट सेवाएं भी ठप रहीं और कई इलाके बंद भी रहे। मारे गए आतंकवादी को श्रद्धांजलि देने के लिए अलगाववादियों ने शुक्रवार को बंद बुलाया है।

यह भी पढ़ें – सीयू धर्मशाला की जमीन पर कैबिनेट आज लेगी फैसला

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams