News Flash
best course

इन बेस्ट कोर्सेज पर डालिए एक नजर…

हर कोई चाहता है कि वह ऐसा कोर्स चुने, जिसे करने के बाद उसके पास जॉब के अच्छे ऑफर्स हों। अगर आप भी ऐसा ही करियर तलाश रहे हैं, तो इन बेस्ट कोर्सेज पर डालिए एक नजर…

बेस्ट है मेडिकल

आज मेडिकल फील्ड में बेशुमार ऑप्शंस हैं, जिसे करने के बाद आपके करियर को एक ट्रैक मिल जाएगा। मेडिकल लाइन में सात ऑप्शंस आपके लिए खुले हैं। इसमें फिजिकल थैरेपिस्ट, मेडिकल असिस्टेंट, फार्मासिस्ट, रजिस्टर्ड नर्स, ऑक्यूपेशनल थैरेपिस्ट, क्लीनिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन और पैरामेडिकल स्टाफ।

फिजिकल थैरेपिस्ट

फिजिकल थैरेपिस्ट का कोर्स करके आप क्लीनिक, हॉस्पिटल, जिम और कॉरपोरेट ऑफिस में जॉब कर सकते हैं। इस फील्ड में करीब 77400 जॉब हैं।

मेडिकल असिस्टेंट : हॉस्पिटल में डॉक्टर्स के ऊपर काम के प्रेशर को कम करने में सबसे अहम रोल मेडिकल असिस्टेंट प्ले करते हैं। जैसे डॉक्टर फोन काल सुनना, पेशेंट का हैल्थ रिकॉर्ड मेंटेन करना, इक्युपमेंट्स चेंज करना वगैरह।

फार्मासिस्ट : आज फार्मासिस्ट सेक्टर काफी तेजी से ग्रो कर रहा है। इसको करने के लिए न केवल आप अपना काम शुरू कर सकते हैं, बल्कि हॉस्पिटल और क्लीनिक से भी जुड़ सकते हैं।

रजिस्टर्ड नर्स : नर्स का कोर्स करके आप किसी भी सरकारी और गैर-सरकारी हॉस्पिटल में काम कर सकते हैं। साथ ही इस फील्ड में सैलरी पैकेज भी काफी अच्छा है।

ऑक्युपेशनल थैरेपिस्ट : किसी भी पेशेंट को फिजिकली और मेंटली फिट करने का सबसे बड़ा श्रेय ऑक्युपेशनल थैरेपिस्ट को जाता है।

क्लीनिकल लेबोरेट्री टेक्नीशियन : हॉस्पिटल में होने वाले हर तरह के टेस्ट और उनके रिकॉर्ड का ब्यौरा टेक्नीशियन के पास अपडेट होता है। अगर हम करंट ग्राफ की बात करें, तो आज इस फील्ड में अनेकों जॉब्स हैं।

पैरामेडिकल स्टाफ : कहीं पर भी होने वाले हादसों को तुरंत मेडिकल फैसिलिटी देने में एक पैरामेडिकल स्टाफ की भूमिका बहुत अहम रोल अदा करती है। इसकी वजह से इस फील्ड का बहुत बड़ा होना है।

कंप्यूटर फील्ड में करियर

अगर आप कंप्यूटर फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं, तो सॉफ्टवेयर डिवेलपर, डाटा बेस एडमिनिस्ट्रेटर, वेब डिवेलपर, कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट व कंप्यूटर जैसे ऑप्शंस हैं।

सॉफ्टवेयर डिवेलपर : इस फील्ड से जुडऩे के बाद आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर की कैटेगरी में शामिल हो जाएंगे। इसका सबसे बड़ा बेनेफिट सैलरी पैकेज का अच्छा होना है। वहीं आज मार्केट में इस फील्ड में बेशुमार जॉब्स हैं।

डाटा बेस एडमिनिस्ट्रेटर : हर कंपनी को एक डाटा बेस ऑपरेटर की जरूरत होती है और उसी में आप इससे ऊपर एडमिनिस्ट्रेटर की पोस्ट तक आसानी से पहुंच सकते हैं, बस आप में काबिलियत होनी चाहिए। कंपनी का रिकॉर्ड और उसके सभी डाटा को स्टोर करना ही एक डाटा एडमिनिस्ट्रेटर का काम है।

वेब डिवेलपर : इस फील्ड से जुड़े काम में वेब साइड को मेंटेन करना, ले आउट और फंक्शंस को डिवेलप करना है। अगर मार्केट में जॉब की तलाश कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि इस फील्ड में अपार संभावनाएं हैं।

कंप्यूटर सिस्टम एनालिस्ट : इससे जुडऩे के लिए आपको कंप्यूटर हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और नेटवर्क से जुड़ी जानकारी का ज्ञान होना चाहिए, तभी आप इस फील्ड में कामयाब हो पाएंगे।

सुकून वाली जॉब है टीचिंग : एलिमेंट्री स्कूल टीचर, स्पीच लैंग्वेज पैथोलॉजिस्ट, स्कूल काउंसलर, स्पोट्र्स कोच का कोर्स कर आप टीचर बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें – ऐसे चुनें बेस्ट इंजीनियरिंग संस्थान

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams