Computer Teacher Jobs

Computer Teacher इंटरव्यू के बाद सरकारी नौकरी में आ जाएंगे

हिमाचल दस्तक,शिमला।। सरकारी स्कूलों में आउटसोर्स पर तैनात Computer Teacher केवल एक इंटरव्यू के बाद सरकारी नौकरी में आ जाएंगे। सरकार ने इन्हें बड़ी राहत देते हुए पीजीटी आईपी के 1191 पदों को भरने का शेडयूल जारी कर दिया है।

  • सरकारी स्कूल में पांच साल पढ़ाने वाले सीधे अनुबंध में आएंगे
  • Computer Teacher के लिए आवेदन आनलाइन होगा
  • अनुबंध पर फिक्स्ड सैलरी 14500 रूपये मिलेगी

शुक्रवार को जारी इस नोटिस के अनुसार जनरल सीटों के 508 पद, एससी 219, एसटी के 45 और ओबीसी के 163 पदों पर भर्तियां होंगी। आईआरडीपी में जनरल के 120 पद, एससी के 45, एसटी के 15 और ओबीसी के 46 पदों पर भर्तियां की जानी हैं। स्वतंत्रता सैनानियों के बच्चों के लिए जनरल सीट के लिए 15 पद, एससी के लिए 7, और ओबीसी के लिए 8 पद रखे गए हैं। इसके लिए आवेदन आनलाइन होगा। ये क्लास थ्री कैटेगिरी का पद होगा, जिसमें अनुबंध पर फिक्स्ड सैलरी 14500 रूपये मिलेगी।

शैक्षणिक योग्यता

इसके लिए शैक्षणिक योग्यता में बीई या बीटेक इन कंप्यूटर साइंस या इन्फोरमेशन टेकनोलोजी या पोस्ट ग्रेज्युएट डिप्लोमा इन कंप्यूटर साईंस, या एमएससी कंप्यूटर साइंस या एमएससी आईटी या एमसीए या पोस्ट ग्रेज्युएट डिग्री इन मेथेमेटिक्स/फिजि़क्स या बी या सी लेवल कोर्स डिओक से आवेदनकर्ता को मान्य माना जाएगा। वर्तमान में करीब 1500 कंप्यूटर टीचर स्कूलों में पढ़ा रहे हैं। इनमें से ये शैक्षणिक योग्यता रखने वाले करीब 1200 ही हैं। इसलिए इतने ही पद विभाग ने विज्ञापित किये हैं।

केवल सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले ही पात्र

सबसे खास बात ये है कि शैक्षणिक योग्यता में अभ्यर्थी के पास कंप्यूटर शिक्षा में कम से कम पांच वर्ष का अनुभव जरूरी मान्य माना जाएगा। ये अनुभव प्रदेश के स्कूलों का ही मान्य होगा। शिक्षा विभाग ने ये भी साफ किया है कि पीजीटी आईपी के पदों की संख्या को भविष्य में बढ़ाया भी जा सकता है। फिलहाल जारी किए गए इस भर्ती शेड्यूल से कंप्यूटर शिक्षक काफी उत्साहित हैं। कंप्यूटर शिक्षक संघ के अध्यक्ष जगदीश शर्मा और पे्रस सचिव राजेश शर्मा ने प्रदेश सरकार को धन्यवाद दिया है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams