News Flash
free online learning

किसी जॉब में टिके रहने और तरक्की के लिए बहुत जरूरी है ये

यदि आप नई-नई आ रही तकनीकों से अपडेट नहीं हो रहे हैं, तो निश्चित ही आपके करियर में ठहराव आ जाएगा। कई प्रोफेशन तो ऐसे हैं, जहां नौकरी जाने का खतरा तक बन जाता है। नए स्किल्स से आपको अपडेट रखने में ऑनलाइन टूल्स काफी मददगार साबित हो रहे हैं ऑनलाइन ट्यूटोरियल्स, वीडियो और ऑडियो से आप एक्सपर्ट बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ सकते हैं…

यदि आप समय और जिंदगी के तमाम उतार-चढ़ावों के बीच लगातार सीखना जारी रखे हुए हैं, तो निश्चित अपनी खुद की तरक्की सुनिश्चित करने के लिए बड़ा निवेश कर रहे हैं। यह एक ऐसा निवेश है, जहां लाभ-ही-लाभ है, हानि के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। तेजी से आगे बढ़ रही दुनिया के साथ कदमताल करने के लिए जरूरी है कि आप तकनीकी तौर पर लगातार अपडेट और अपग्रेड होते रहें।

आज तकनीकें लोगों को नए स्किल्स से परिचित करा रही हैं, जो किसी जॉब में टिके रहने और तरक्की के लिए बहुत जरूरी है। समय और धन खर्च होने के कारण ज्यादातर लोग दोबारा पढ़ाई का रुख नहीं कर पाते। इससे करियर में ठहराव आ जाता है। जॉब से छुट्टी लेकर और फीस का भुगतान कर पढ़ाई में फिर लौटना आसान नहीं होता। घंटों काम करने के बाद वीकेंड क्लासेस या डिस्टेंस एजुकेशन जारी रखने में भी कई चुनौतियां हैं।

ऐसे में ऑनलाइन लर्निंग के जरिये घर या ऑफिस में आप तमाम ऑनलाइन टूल्स का भरपूर फायदा उठा सकते हैं। खास बात है कि ज्यादातर रिसोर्स फ्री होते हैं या इसके लिए मामूली भुगतान करना पड़ता है। यहां आप अपने समय और सुविधा के मुताबिक दुनिया के प्रसिद्ध विश्वविद्यालयों या संस्थानों के पाठ्यक्रमों का फायदा उठा सकते हैं।

पूरा कर सकते हैं सर्टिफिकेट कोर्स

दुनिया के कई प्रतिष्ठित संस्थान और विश्वविद्यालय ऑनलाइन प्लेटफार्म पर फ्री लर्निंग की सुविधा उपलब्ध कराते हैं। हालांकि, इसमें कई सर्टिफिकेट कोर्स भी शामिल होते हैं, जिसके लिए आपको मामूली रकम का भुगतान करना होता है। इन कोर्सेज में असाइनमेंट और एग्जाम में शामिल होना होता है। दरअसल, इन कोर्सेज की वीडियो सीरीज होती है, जिसमें अक्सर एक्सपर्ट और स्टूडेंट के बीच डिस्कशन को भी शामिल किया जाता है।

बनें न्यू मीडिया और कम्युनिकेशन के एक्सपर्ट

वेब, सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लिखना और राइटिंग स्किल के आधार पर पहचान बनाना कठिन काम है। इसके लिए कुछ खास स्किल की जरूरत होती है, जैसे- क्रिएटिव राइटिंग के लिए शब्दों और वाक्यों का चयन, फोटो एडिटिंग और वेब-पेज लेआउट आदि। इन सभी टूल्स को आप ऑनलाइन सीख सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन ट्यूटरों की मदद से विदेशों भाषाओं जैसे-फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश, इटैलियन, जापानी आदि सीखा जा सकती हैं।

टीचर के तौर पर टूल्स में करें इजाफा

बड़ी कक्षाओं में टीचिंग करना एक चुनौती भरा काम है, लेकिन तकनीकों की मदद से तथ्यों और संदर्भों का विश्लेषण करना आसान हो जाता है। ऑनलाइन वीडियो और ऑडियो को बेहतर बनाने और छात्रों को आकर्षित करने के कई टूल्स आप खुद ऑनलाइन सीख सकते हैं। इसके लिए किसी टॉपिक पर अपनी जानकारी को लगातार अपडेट कर सकते हैं।

ऑनलाइन टूल्स बनाएंगे टेक सैवी

तकनीकी ज्ञान हासिल करने की कोई सीमा नहीं होती है, इसमें कोई भी परफेक्ट नहीं होता है। लगातार सीखने की जरूरत होती है, जिसे आप ऑनलाइन सीख सकते हैं। इसमें आपके वीडियो और ग्राफिक्स काफी मददगार होंगे। इसके अलावा अलग-अलग क्षेत्रों में इस्तेमाल की जाने वाली तकनीकों की भी जानकारी आप ऑनलाइन वीडियो या प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं।

जनरल नॉलेज का बढ़ाते रहें दायरा

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में इसकी खास अहमियत बन चुकी है। जनरल नॉलेज और करेंट अफेयर्स के लिए आप पूर्ण रूप से ऑनलाइन माध्यमों पर निर्भर हो सकते हैं। हालांकि, कई बार विश्वसनीयता को लेकर सवाल होते हैं, इसके लिए वेबसाइट या वीडियो को चुनते समय सावधानी बरतें। कई विश्वविद्यालय कोर्स के मुताबिक छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मैटीरियल्स उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा कंप्यूटिंग, मैथ्स, साइंस, इकोनॉमिक्स, फाइनेंस के स्टडी मैटीरियल ‘मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज’ के तहत उपलब्ध होते हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams