News Flash
course

तो ये हैं महिलाओं के लिए कोर्सेज

बढ़ती महंगाई के बीच सभी यही सोचते हैं कि आखिर कैसे दो पैसे हाथ में आएं। कुछ लोग कम पढ़े-लिखे होने के कारण सोचते हैं कि वे कभी भी अपने पैरों पर खड़े नहीं हो पाएंगे, तो आप गलत हैं। आज के समय में कई ऐसी चीजें और कोर्सेज हैं, जिनसे आप काफी अच्छी कमाई कर सकती हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि इन कोर्सेज को करने के लिए न तो पढ़ाई की जरूरत है और न ही ज्यादा लागत की, बस जरूरत है तो आपके साहस और दृढ़ निश्चय की…

सिलाई-बुनाई

इस कोर्स ने आज से 15 साल पहले काफी जोर पकड़ा हुआ था, लेकिन समय जैसे-जैसे मॉडर्न होता गया, वैसे-वैसे सिलाई-बुनाई महिलाओ को कम भाने लगी। पहले युवती कितना भी ज्यादा पढ़ क्यों न ली हो, सिलाई सीखना अनिवार्य ही होता था। शादी से पहले तो सास अपनी होने वाली बहु में सिलाई-बुनाई के गुण पाना ही चाहती थी, लेकिन आज के युग में सिलाई की जितनी डिमांड है, उतने ही सिलाई क्लास स्कूल खाली देखे जाते हैं।

आप ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं हों तो आपको बिना सोचे-समझे तुरंत इस कोर्स को कर लेना चाहिए। इस कोर्स में फीस भी कम होती है और काम सीखने के बाद आप घर बैठे ही ज्यादा पैसे कमा सकते हैं वो भी बिना लागत के।

मेहंदी कोर्स

भारत देश त्योहारों का देश है। यहां बारह महीने कुछ न कुछ होता ही है। ऐसे में त्योहार हों और महिलाएं सजे न, ऐसा हो ही नहीं सकता। सभी जी भर सजती हैं। मेहंदी लगाना महिलाओं को बेहद पसंद है, फिर वे चाहे किसी भी धर्म की क्यों न हों। ऐसा समय मेहंदी कलाकारों के लिए चांदी का समय होता है। जिन्हें मेहंदी सजानी बढिय़ा आती है वे बहुत पैसे कमाती हैं। आप इस प्रोफेशन को भी अपना सकती हैं। बस आपको मेहंदी सजानी सीखना होगा।

ब्यूटी पार्लर

घर में खाने के लिए पैसे न हों चलेगा, लेकिन ब्यूटी पार्लर हर महीने जाना नहीं चुकतीं महिलाएं, क्योंकि शृंगार ही तो इनका जीवन है। बहुत से ब्यूटी पार्लर कोचिंग क्लास चलाते हैं, जिनमें महिलाओं को काम सिखाने के साथ कुछ पैसे भी दिए जाते हैं। आप इस कोर्स को अपना सकती हैं। काम सीखने के बाद आप पार्लर खोलें या घर पर ही काम करें, पैसे कमाएंगी इस बात की गारंटी है।

बेबी सिटिंग

इस महंगाई में मियां-बीवी दोनों न कमाएं तो घर चलाना मुश्किल हो जाता है। व्यस्तता के चलते पेरेंट्स अपने छोटे बच्चे को पालन-पोषण में समय नहीं दे पाते। उन्हें जरूरत होती है एक ऐसे टेक केयर की, जो उनके बच्चे को दिनभर पाल सके। आप यह काम कर भी पैसे कमा सकती हैं, बशर्ते आप एक अच्छी परवरिश दे सकें।

खाना खजाना

आप स्वादिष्ट खाना बनाना जानती हैं, तो आप केटर का काम शुरू कर सकती हैं। आप टिफिन सप्लाई करने का भी काम शुरू कर सकती हैं या फिर लड़कियों को खाना बनाना सिखाकर कुछ पैसे कमा सकती हैं।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams