News Flash
CM will give cheaper loan to higher education
  • उच्च शिक्षा विभाग ने शुरू की मुख्यमंत्री ज्ञानदीप योजना
  • 10 लाख लोन पर चार फीसदी ब्याज सब्सिडी देगी सरकार
  • कोई आय सीमा नहीं, हर हिमाचली छात्र-छात्रा है हकदार

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर अब पढऩे-लिखने की इच्छा रखने वाले छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा के लिए सस्ता लोन दिलाएंगे। बजट में घोषित मुख्यमंत्री ज्ञानदीप योजना को उच्च शिक्षा विभाग ने शुरू कर दिया है।

उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत शर्मा ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि इस योजना का लाभ कोई भी हिमाचली स्टूडेंट उठा सकता है। इसमें आय सीमा या अंकों की योग्यता जैसी कोई शर्त नहीं है। इस योजना में राज्य सरकार 10 लाख तक के एजुकेशन लोन पर 4 फीसदी ब्याज सब्सिडी देगी। यानी 4 फीसदी ब्याज बैंकों को सरकार देगी। इसलिए छात्रों को यह सस्ता मिलेगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने बजट भाषण में इस योजना का जिक्र किया था।

इसका मकसद विभिन्न वजीफा स्कीमों से छूट जाने वाले ऐसे परिवारों को लाभ पहुंचाना था, जो अपने बच्चों को पैसे के अभाव में उच्च शिक्षा नहीं दे पाते। योजना को लेकर अधिक जानकारी उच्च शिक्षा विभाग की वेबसाइट या एचपी ई-पास पोर्टल पर उपलब्ध है। यह योजना पूरी तरह राज्य सरकार के बजट से चलाई जा रही है।

कहां से मिलेगा लोन?

सरकार ने मुख्यमंत्री ज्ञानदीप योजना के लिए यूको बैंक को नोडल बैंक बनाया है, लेकिन जरूरतमंद छात्र-छात्राएं प्रदेश में किसी भी राष्ट्रीय बैंक से इस बारे में आवेदन कर सकते हैं। बैंक खुद इस योजना के तहत आवेदन को प्रोसेस करेंगे।

किस कोर्स के लिए मिलेगा?

ये लोन 3 तरह के कोर्सों के लिए दिया जाएगा। किसी भी सरकारी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या शिक्षण संस्थान से हायर एजुकेशन कोर्स, प्रोफेशनल कोर्स या फिर टेक्निकल कोर्स। यानी सभी तरह के कोर्स इस लोन के लिए पात्रता रखते हैं।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]