News Flash

जॉब और एजुकेशन

अक्सर हम लोग काम के साथ-साथ पढाई भी कंटीन्यु रखना चाहते है लेकिन आम तौर पर जॉब और पढ़ाई में सामंजस्य बैठाना हमारे लिए काफी मुश्किल भरा होता है। ऐसे में हम आपको पढ़ाई और जॉब के बीच में बैलेंस बनाने वाले कुछ आसान से उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिए आप यह आसानी से कर सकते हैं…

पढ़ाई के साथ नौकरी के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि जॉब के चलते आप पढ़ाई को हल्के में नहीं लें। पढ़ाई को जॉब से ज्यादा प्राथमिकता दें। अच्छी शिक्षा आपको बेहतर नौकरी दिलाने में हमेशा सहायक होती है।

अपने रोजाना के रूटीन का ध्यान रखें। दोस्तों के साथ घूमना, टीवी देखना इन सारे कामों को करना नहीं छोड़ें, लेकिन समय का ध्यान जरूर रखें। पढ़ाई के साथ जॉब करने के लिए सबसे जरूरी है टाइम मैनेजमेंट, आप अपने टाइम सही तरीके से बांटें और उस पर अमल भी करें।
अगर आप आगे चलकर यदि टीचर बनना चाहते हैं, तो घर पर ट्यूशन पढ़ाने की पार्ट टाइम जॉब शुरू कर दें। यह आपको करियर में आगे चलकर नया अनुभव देगी।

पढ़ाई के बाद बचे हुए वक्त में ही नौकरी  के बारे में सोचें। अच्छा होगा कि पढ़ाई के  साथ पार्ट टाइम जॉब करें, न कि फुल टाइम। इन बातों को ध्यान में रखकर आप भविष्य में बेहतर नौकरी और बेहतर शिक्षा के बीच सामंजस्य बिठा पाएंगे। बस ध्यान रखें कि कहीं आप जॉब के चक्कर में अपनी एजुकेशन से तो समझौता नहीं कर रहे हैं।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams