News Flash
Foundation course

कॉलेज स्टडी के साथ एएलएस सेंटर में करें फाउंडेशन कोर्स

रोहित शर्मा। शिमला: सिविल सर्विसेज में जाने का सपना पालने वालों के मन में अमूमन यह धारणा रहती है कि ग्रेजुएशन के बाद ही कोचिंग ली जाती है, लेकिन देश के प्रतिष्ठित एएलएस आईएएस कोचिंग सेंटर ने नया प्रयोग किया है। एएलएस सेंटर आईएएस व आईपीएस बनने का सपना पूरा करने के लिए ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान ही फाउंडेशन कोर्स का कंसेप्ट लाया है। अब युवा अपनी कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही आईएएस परीक्षा की कोचिंग के लिए लाभदायक फाउंडेशन कोर्स कर सकते हैं। एएलएस आईएएस सेंटर की शिमला ब्रांच अप्रैल 2018 में पंथाघाटी में आरंभ हुई थी…

हिमाचल में एएलएस आईएएस कोचिंग सेंटर की यह पहली ब्रांच है। यहां फाउंडेशन कोर्स उपलब्ध है। बड़ी बात यह है कि एएलएस सेंटर शिमला में अन्य सेंटर्स के मुकाबले कोचिंग फीस बहुत कम है। यहां कोचिंग ले रहे युवाओं को पढ़ाई के लिए बहुत सी सुविधाएं दी जाती हैं। सारी पढ़ाई वीसैट के जरिये होती है। फाउंडेशन कोर्स दो और तीन साल की अवधि का है।

इस कोर्स में एनसीईआरटी बुक्स पढ़ाई जाती हैं। उल्लेखनीय है कि आईएएस की नींव ही एनसीईआरटी की बुक्स कही जाती हैं। फाउंडेशन मजबूत होने से आईएएस परीक्षा में सफलता हासिल करने की संभावना कई गुणा बढ़ जाती है। एएलएस सेंटर शिमला में फाउंडेशन कोर्स की वीसैट क्लासेज सप्ताह में दो दिन शनिवार व रविवार को लगती हैं।

Foundation course

युवाओं की आईएएस, आईपीएस बनने की चाहत को पूरा करने में कोचिंग का अहम योगदान रहता है और कोचिंग के क्षेत्र में एएलएस आईएएस सेंटर एक चमकता हुआ नाम है। देश में एएलएस आईएएस कोचिंग समूह के 85 से अधिक सेंटर हैं, लेकिन हिमाचल में एक साल पहले तक कोई सेंटर नहीं था। हिमाचल का पहला सेंटर शिमला के उपनगर पंथाघाटी में खुला और एक साल की ही अवधि में इस सेंटर ने अपनी शानदार छाप छोड़ी है।

इस सेंटर में अन्य कोचिंग सेंटर्स की अपेक्षा फीस बहुत कम है और सुविधाओं के लिहाज से इस सेंटर में लाइब्रेरी, वाई-फाई सहित आधुनिक क्लास रूम्स हैं।एएलएस आईएएस सेंटर शिमला में मौजूदा समय में 29 युवा कोचिंग ले रहे हैं और इसके अलावा कई युवा लगातार जानकारियां लेने के लिए सेंटर पहुंचते हैं। विगत वर्ष यानी अप्रैल 2018 में राजधानी शिमला के समीपस्थ उपनगर पंथाघाटी में सेंटर शुरू हुआ था। सेंटर का उद्घाटन शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने किया था।

फाउंडेशन कोर्स और एएलएस सेंटर शिमला की खासियत

  • दो व तीन साल का कोर्स उपलब्ध, तीन साल की फीस 1.35 लाख रुपये।

  • फाउंडेशन कोर्स के जरिये विकसित होती हैं मल्टीपल स्किल्स।ज्ञान का विस्तार होने से बेहद कठिन यूपीएससी परीक्षा की चुनौती पार करने में मिलती है मदद।

  • प्रभावित नहीं होती कॉलेज की पढ़ाई, शनिवार व रविवार को दोपहर बाद लगती हैं फाउंडेशन कोर्स की वीसैट क्लासेज।

  • प्रत्येक शनिवार करंट अफेयर्स क्लासेज में समसामयिक घटनाओं की तथ्यपूर्ण जानकारी।

  • सीसैट, जीएस मेन्स पेपर वन, टू, थ्री व फोर के अलावा निबंध लेखन व पर्सनैलिटी टेस्ट पर फोकस।

  • आंसर राइटिंग स्किल डेवलप करने के साथ स्पीड रीडिंग व स्पीड राइटिंग तथा सुलेख पर फोकस।

  • सबसे अधिक फोकस हिस्ट्री, ज्योग्राफी, इकोनॉमी व इंडियन पॉलिटी एंड कांस्टीट्यूशन पर।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]