News Flash
fresher

जनिएं टिप्स

कॉलेज से पासआउट होने के बाद करियर की राह में आगे बढऩा थोड़ा कठिन काम हो सकता है। इस समय आपके प्रैक्टिकल वल्र्ड के हिसाब से कम नॉलेज हो सकता है। आपके पास केवल एक डिग्री होती है और उससे ज्यादा कुछ नहीं। जो भी मामला हो, आपके मन में कई सवाल होते हैं। आपको इस समय करियर सलाह की आवश्यकता होती है। आइए इन टिप्स के जरिए आप बाहरी दुनिया के लिए अपने आपको आसानी से तैयार कर पाएंगे…

आप फ्रेशर हैं, आप नए हैं, लेकिन आपके पास एक आइडिया है, एक ड्रीम है। आपके लिए यह जानना सबसे जरूरी है। अगर आप यह जानते हैं कि आपको कुछ करना है, तो आधी जंग तो आपने जीत ही ली है।

आपको पहले यह पता करना होगा कि आपका इंटरेस्ट क्या है। सबसे ज्यादा कौन सा विषय आपको एक्साइट करता है। यह साइंस हो सकता है, पेंटिंग या म्यूजिक भी। जो भी विषय हो, इसमें रूचि बरकरार रखने की कोशिश कीजिए।

जब भी आप कॉलेज से पहली बार निकलते हैं, आपके पास बिना भुगतान या कम भुगतान के जॉब ऑफर भी आते हैं। कंपनियां इसे इंटर्नशिप या ट्रेनिंग कहती हैं। ऐसे जॉब्स आपके लिए हमेशा फायदेमंद होते हैं, भले ही यह आपको अच्छा भुगतान न करें।

अपनी पहली जॉब के बाद, बदलाव से न डरें। कोई भी नई जॉब आपके लिए लर्निंग किट साथ में लेकर आएगी। यह आपको नए कौशल सिखाएगी और ऐसे समय में आपको पता चलेगा कि आप कहां जाना चाहते हैं। आप यहां अपनी स्ट्रेंथ पता कर सकते हैं और खुद को उस पोजिशन पर पहुंचाने के लिए तैयार कर सकते हैं, जहां आप जाना चाहते हैं।

हो सकता है कि आपके पास अपनी च्वाइस का करियर न हो, इसलिए नहीं कि आपने कोशिश नहीं की, क्योंकि हो सकता है कि आप अन्य क्षेत्रों में ज्यादा अच्छा कर पाएं। इसलिए निराश मत होइए और इसका भी सकारात्मक पहलू देखिए।

रफ टाइम के लिए बैकअप प्लान होना जरूरी है। रफ टाइम वह समय है, जब आपको जॉब बदलना हो, इसी बीच कोई कोर्स करना हो या खुद का बिजनेस करना हो, ऐसे ट्रांजिशन के पीरियड के लिए बैकअप प्लान जरूरी है।

यह भी पढ़ें – कुरांह में ढांक से गिरा युवक, मौत

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams