News Flash
interviewer

बनाएं इंटरव्यूअर के सामने बेहतरीन इंप्रेशन

हम सब जानते हैं कि पर्सनल इंटरव्यू का उद्देश्य उम्मीदवार को किसी खास प्रोफाइल के लिए सिलेक्ट करना होता है। जानते हैं किन खास बातों को ध्यान में रखकर आप इंटरव्यूअर के सामने बेहतरीन इंप्रेशन बना सकते हैं…

आप जॉब के लिए फिट हैं

अपना आत्मविश्वास डगमगाने न दें। इंटरव्यू से पहले यह बात कभी न सोचें कि आप उस जॉब या प्रोफाइल के लिए फिट नहीं हैं। अपने प्रतिस्पर्धियों को एनालाइज करने से बेहतर होगा कि आप खुद पर फोकस बनाए रखें। अपनी प्रतिभा और स्किल्स पर भरोसा करें।

संक्षिप्त हों आपके जवाब

इंटरव्यू में प्रश्नों के उत्तर आपको व्यवस्थित तरीके से देने होते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप हर प्रश्न का जवाब बहुत डीटेल में दें। एक लंबे-चौड़े उत्तर को स्मार्ट आंसर नहीं माना जाता है, बल्कि लंबे उत्तर को डिस्ट्रैक्शन माना जाता है, भले ही उसमें कितनी भी टेक्निकल एक्यूरेसी क्यों न हो। उत्तर को डीटेल में तभी बताएं, जब इंटरव्यूअर आपसे ऐसा करने को बोलें।

गलत इंप्रेशन न छोड़ें

कुछ लोगों का सोचना होता है कि वे इंटरव्यू में पूछे गए किसी प्रश्न के लिए मना नहीं कर सकते हैं, क्योंकि इससे उनका इंप्रेशन खराब पड़ेगा। मगर सच तो यह है कि उत्तर न जानते हुए भी इंटरव्यूअर के सामने सब कुछ पता होने का ढोंग करना और गलत-सलत उत्तर दे बैठना आपका इंप्रेशन खराब कर सकता है। ऐसे में बेहतर होगा कि जिस प्रश्न के बारे में आपको पता नहीं है, उसके लिए ‘सॉरी’ बोलकर मना कर दें। इंटरव्यूअर आपकी ईमानदारी से इंप्रेस होंगे।

मायने रखता है व्यक्तित्व

आपकी पर्सनैलिटी आपके बारे में काफी कुछ बताती है, इसलिए खुद को प्रेजेंटेबल रखें। जिस जॉब प्रोफाइल के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं, उसी के अनुरूप आपका ड्रेस-अप हो। जो आप नहीं हैं, वैसा दिखने की कोशिश न करें। यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

अपनी सीमाएं जानें

इंटरव्यू एक फॉर्मल इवेंट होता है, इसलिए खुद को उसके अनुसार ही प्रेजेंट करें। हो सकता है कि इंटरव्यूअर आपको सहज करने के लिए आपसे फ्रैंकली बात करें, लेकिन ऐसे में आपको अपनी सीमाओं और उनके सम्मान का खास ध्यान रखना चाहिए।

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams