college life successful

कुछ खास टिप्स

हर कोई अपनी कॉलेज लाइफ में सफलता के कीर्तिमान गढऩा चाहता है, लेकिन तमाम तरीके अपनाने के बावजूद भी बहुत से लोग इस लक्ष्य से दूर रह जाते हैं। इन कुछ खास टिप्स की मदद से आप अपनी कॉलेज लाइफ को बनाएं सक्सेसफुल…

क्लास में बढ़ाएं अपनी भागीदारी

नियमित तौर पर क्लास जाकर वहां होनी वाली गतिविधियों में अपनी भागीदारी बढ़ाएं। इसके आपको एकसाथ कई फायदे होंगे। मसलन, अपने सहपाठियों से आपकी जान-पहचान बढ़ेगी, आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और इसके साथ ही पढ़ाई में भी आप पीछे नहीं रहेंगे।

सवाल पूछने से न घबराएं

कभी भी आपके मन में कोई सवाल आता है तो उसे पूछने से पीछे न हटें, बस बेवजह सवाल करने से बचें। सवालों को मन में दबा लेने से आपकी सोचने की क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

नियमित तौर पर प्रोफेसर्स से करें बातचीत

प्रोफेसर्स से नियमित तौर पर बातचीत कर अपनी शंकाएं दूर करते रहें। इसके अलावा जरूरत पड़े तो क्लास के बाद भी अलग से वक्त लेकर प्रोफेसर्स से मिलें।

अपने भविष्य के बारे में सोचें

वक्त मिलने पर अपने भविष्य के बारे में भी सोचते रहें। अपने करियर को लेकर लक्ष्य तय करें और इसके लिए कदम बढ़ाना शुरू कर दें। हर चीज को बाद के लिए न छोड़ें।

अच्छे नोट्स संभाल कर रखें

ऐसे नोट्स जो बाद में भी आपके काम आ सकते हैं, उन्हें संभाल कर रखें। भविष्य में जब भी आपको नोट्स में मौजूद तथ्यों की जरूरत पड़ेगी, आपका वक्त खराब नहीं होगा।

जिम्मेदारी लेने से पीछे न हटें

कभी भी जिम्मेदारियों से दूर न भागें। जिम्मेदारी निभाकर आप खुद को साबित कर सकते हैं और अपने लिए नए मौकों का रास्ता खोल सकते हैं।

खुद को चुनौती देते रहें

हमेशा खुद को नई-नई चुनौतियां दें और खुद ही अपनी समीक्षा करें। इसके अलावा अपनी सफलता को लेकर नियमित तौर पर खुद से सवाल करते रहें।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams