News Flash
networking

नेटवर्किंग के जरिए नए लोगों से संपर्क बनाना व्यावसायिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। आने वाले सालों में आप अपने आप को कहां देखना चाहते हैं, इसके लिए कुशल नेटवर्किंग के जरिए की गई आपकी तैयारी यकीनन आपको लंबी रेस का घोड़ा बनाएगी…

नेटवर्किंग एक पौधे की तरह है, जो लगने के तुरंत बाद फल नहीं देता। उसमें वक्त लगता है। पर जब वह पूरी तरह मेच्योर हो जाता है, तब फल और छाया दोनों देता है। पौधा समय पर फल-फूल दे, इसके लिए आपको उसे निरंतर खाद-पानी देते रहना होगा। छोटी सी भूल या चूक आपकी सारी मेहनत बेकार कर सकती है।

नेटवर्किंग के जरिए नए लोगों से संपर्क बनाना व्यावसायिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है। आने वाले सालों में आप अपने आप को कहां देखना चाहते हैं, इसके लिए कुशल नेटवर्किंग के जरिए की गई आपकी तैयारी यकीनन आपको लंबी रेस का घोड़ा बनाएगी। आज के बनाए संपर्क कल नई नौकरी के लिए रेफरल के रूप में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

networking

याद रखें कि नेटवर्किंग का उद्देश्य अल्पकालिक लाभ के लिए नहीं होता। यह एक सशक्त जरिया है, हर दिन कुछ नया सीखने का, बढऩे का और सफलता के नए पायदानों की ओर कदम बढ़ाने का। अगर आप नेटवर्किंग की अहमियत को कम आंकते हैं, तो आप सफल करियर के लिए एक बेहद सशक्त और कारगर हथियार का लाभ उठाने से वंचित रह जाते हैं।

महत्वपूर्ण कांटैक्ट्स वाले प्रभावशाली लोगों का कई लोगों से मिलना-जुलना होता ही रहता है। इन कई लोगों के बीच आपको अपनी विशिष्ट और सकारात्मक छवि बनानी है और यह आपकी स्किल्स के साथ ही आपके व्यवहार पर भी निर्भर करती है। नेटवर्किंग में किसी भी व्यक्ति या संपर्क के महत्व को कम आंकने की भूल हरगिज न करें। आप नहीं जानते कि कौन, कब और किस रूप में आपके लिए मददगार हो सकता है।

नेटवर्किंग मजबूत रिश्तों को गढऩे की दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण है, जो कि पारस्परिक सहयोग और आदान-प्रदान को विकसित करता है। जब आप अपने संपर्कों से गहरे तौर पर जुड़ते हैं, तो आपसी समझ और समन्वय विकसित होता है और साथ ही भरोसा कायम होता है। यही भरोसा आगे चलकर दोनों व्यक्तियों के लिए बेहद लाभदायक हो सकता है।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]