News Flash
HP Board of School Education Dharamshala

2 मार्च में होने वाली परीक्षाओं के लिए शिक्षा बोर्ड नए पैटर्न से तैयार करवाएगा प्रश्नपत्र

40% एवरेज, 40% आसान, 20% कठिन सवाल होंगे

हिमाचल दस्तक ब्यूरो। शिमला

हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं के पैटर्न में बदलाव होने वाला है। मार्च में होनी वाली दसवीं और बारहवीं की बोर्ड की परीक्षाओं के लिए बोर्ड नए पैटर्न के मुताबिक प्रश्न पत्र तैयार करेगा। यह जानकारी वीरवार को स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश सोनी ने शिमला के लालपानी में पत्रकारों से बातचीत में दी।

उन्होंने बताया कि नए पैटर्न के तहत प्रश्न पत्रों में ए, बी, सी, डी सीरीज तो यथावत होगी, लेकिन इन सीरीज में कठिन सवालों के अलावा आसान और एवरेज सवाल भी पूछे जाएंगे। इस बार बोर्ड 10वीं और 12वीं के प्रश्न पत्रों को नए पैटर्न पर तैयार करेगा। इस दौरान इसमें 40 प्रतिशत एवरेज प्रश्न, 40 प्रतिशत आसान और 20 प्रतिशत कठिन सवाल डाले जाएंगे। हर सीरीज में इन प्रश्नों को कंबीनेशन होगा, ताकि छात्र आसानी से इन सवालों को हल कर सकें।

उन्होंने बताया कि इसके लिए शिक्षकों को पहले प्रश्न बैंक बनाना होगा, जिसमें सभी तरह के कठिन-आसान प्रश्नों को शामिल किया जाएगा। इसके बाद शिक्षक इन प्रश्न पत्रों को तैयार करेंगे। हर सीरीज में आसान-कठिन और एवरेज प्रश्न डाले जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके लिए शिक्षकों को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी। इस काम के लिए शिक्षकों की दो टीमें बनाई जाएंगी। एक टीम प्रश्न पत्र तैयार करेगी और दूसरी टीम इन प्रश्न पत्रों को चैक करेगी। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में इन प्रश्न पत्रों में एप्लीकेशन बेस्ड प्रश्न भी डाले जाएंगे।

5वीं-8वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरीं

स्कूल शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष सुरेश सोनी ने कहा है कि विंटर वेकेशन स्कूलों में होने वाली पांचवीं और आठवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। डाईट सेंटरों और जिला उपनिदेशकों को प्रश्न पत्र पहुंचा दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं का संचालन जिला डाइट और उपनिदेशक कार्यालय द्वारा किया जाएगा।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]