News Flash
college day one

जानिए कुछ टिप्स

पहली बार किसी कॉलेज में प्रवेश पाने तक की प्रक्रिया में छात्रों को कई पड़ावों से होकर गुजरना पड़ता है। बारहवीं में अच्छे अंक पाने की मेहनत से लेकर अपने अंक प्रतिशत के आधार पर पसंदीदा कोर्स और कॉलेज में दाखिल होने की कवायद तक छात्रों को सैकड़ों भ्रांतियों का सामना करना पड़ता है। स्वाभाविक रूप से इस दौरान उन्हें निर्णय लेने के क्रम में तनाव का भी सामना करना पड़ता है। इस कारण इस समय में लिए गए फैसले जिंदगी के सबसे अहम फैसले लगते हैं…

सभी छात्रों का सपना होता है कि वह कॉलेज में जाएं और वहां के नए माहौल का आनंद लें, लेकिन आमतौर पर यह देखने में आता है कि छात्र वहां जाने के बाद कुछ प्रत्याशाओं और चिंताओं से घिर जाते हैं। लक्ष्य को पाने में कॉलेज आपके लिए एक बेहतर माध्यम साबित हो सकता है, बशर्ते आप इसकी खूबियों को समझते हुए इसके साथ तारतम्य स्थापित कर लें। यहां हम कुछ टिप्स दे रहे हैं, जो आपको कॉलेज के माहौल के अनुरूप ढ़लने में मदद करेंगे।

सभी से बात करें

कॉलेज में जाने के बाद सभी से बात करें। न ज्यादा से ज्यादा दोस्त बनाने की होड़ में रहें, न ही किसी खास ग्रुप से जुड़कर खुद को सीमित करें। किसी को दोस्त बनाने या किसी का दोस्त बनने से पहले उसको जानने और समझने में पर्याप्त समय लें।

आयोजनों में हिस्सा लें

फ्रेशर्स वीक के दौरान कॉलेज में कई तरह के कार्यक्रम होते हैं। हुनर के अनुसार इनमें से ज्यादा से ज्यादा में हिस्सा लें। इन कार्यक्रमों से जुड़ उत्साह क्षणिक होता है और इसे हमेशा बरकरार रखने की जरूरत नहीं होती है। यह एक तरह से नए लोगों से मिलने-जुलने का मौका भर होता है।

अपने ढंग से जियो

सिर्फ क्लास में जाने और लेक्चर सुनकर लौट आने के अलावा यदि आप कैंपस से कोई जुड़ाव नहीं रख रहे हैं, तो समझिए आप कई चीजों से वंचित हो रहे हैं। कैंपस में वक्त बिताने पर आप अपने साथियों से ज्यादा घुलमिल पाते हैं। इससे आपको नए विचारों, मान्यताओं, महत्वाकांक्षाओं और जीवनशैलियों से रू-ब-रू होने का मौका मिलता है। संभव है यह नयापन आपके लिए बेहतर और कुछ रचनात्मक करने की प्रेरणा साबित हो। आप कैसा इंसान बनना चाहते हैं, इस बारे में गंभीरता से सोचना शुरू करें और अपनी क्षमताओं के बारे में कोई सीमा तय न करें।

आरामदायक कपड़े पहनें

कॉलेज में उन्हीं कपड़ों को पहनिए, जो आरामदायक भी हों और जिनमें आप अच्छे भी नजर आएं। इससे आप खुद को आत्मविश्वास से भरा महसूस करेंगे और आपकी बॉडी लैंग्वेज भी बेहतर नजर आएगी।

घबराहट को न होने दें हावी

कॉलेज में पहुंचने पर आप कई ऐसे छात्रों से मिलेंगे, जिनके हावभाव में आपको गहरा आत्मविश्वास दिखेगा। लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि उनके भीतर कोई घबराहट नहीं है। कॉलेज में प्रवेश लेने वाले सभी छात्रों के लिए यह एक नया अनुभव होता है। इसलिए यह न सोचें कि एक आप ही हैं, जिसे घबराहट हो रही है। ऐसे गिनती के ही लोग होते हैं, जो नए परिवेश में बड़ी सहजता से बिना किसी परेशानी के ढल जाते हैं।

कैंपस को जानें

क्लास में बैठने और लेक्चर सुनने के अलावा भी आसपास की दुनिया से मतलब रखें। कॉलेज में उपलब्ध सुविधाओं (लाइब्रेरी, स्पोर्ट्स रूम, लैब, ऑडिटोरियम और कल्चरल सोसायटी आदि) को जानने और उनका इस्तेमाल करने पर भी ध्यान दें। इससे आपको नए रुझान विकसित करने और खुद को निखारने में मदद मिलेगी।

प्रश्न पूछने में न करें संकोच

अपनी क्लास में किसी से कुछ पूछना हो, किसी बिल्डिंग में जाने का रास्ता जानना हो या अपने प्रोफेसर से ही किसी विषय के बारे में पूछना हो, आपके लिए सवाल करना जरूरी हो जाता है। अगर आप प्रश्न पूछते समय कुछ अजीब महसूस करते हैं, तो ऐसा न करें। क्योंकि बाकी नए छात्रों की स्थितियां भी आप जैसी ही हैं। इसलिए कुछ पूछने में झिझकें नहीं।

कॉलेज में इन चीजों से होगा सामना

-अगर आपने अपनी इच्छा से अलग किसी कोर्स को चुना है, तो आपको अपना लक्ष्य फिर से निर्धारित करने की जरूरत होगी।
-अपने सहपाठियों को जानने-समझने और उनमें से कुछ
अपने जैसों (सोच और व्यक्तित्व के स्तर पर) को तलाशने का मौका होगा।
-नए माहौल के अनुरूप खुद को ढालने की चुनौती होगी।
-पूर्व में पढमई को लेकर जो दबाव आपने महसूस किया होगा, उससे कुछ ज्यादा दबाव वाली स्थितियां होंगी।
-कम वक्त में ज्यादा से ज्यादा पढऩे और समझने की चुनौती होगी।
-घर से ज्यादा दूर होने की स्थिति में अकेलेपन की समस्या भी संभव है, लेकिन नए दोस्तों का साथ इससे उबरने का मौका देगा।
-कॉलेज की जिंदगी में अपने मालिक आप खुद होते हैं, लिहाजा अपने हर फैसले को लेकर सचेत रहना होगा।

यह भी पढ़ें – दिवाली के अवसर पर निगम ने चलाईं 12 अतिरिक्त बसें

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams