News Flash
Polytechnic

Polytechnic से करें अपने करियर की शुरूआत : 

10वीं और 12वींके बाद टेक्निकल कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए पॉलिटेक्निक एक सही ऑप्शन हो सकता है। वैसे भी आजकल जॉब मार्केट में पॉलिटेक्निक से जुड़े स्टूडेंट्स की काफ़ी डिमांड बढ़ रही है । आईए जान लेते है की कैसे इससे हम अपने करियर की शुरूआत  कर सकते है ।

  • 10वीं और 12वींके बाद टेक्निकल कोर्स में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए पॉलिटेक्निक एक सही ऑप्शन हो सकता है।
  • पॉलिटेक्निक दो ग्रीक शब्दों से मिलकर बना हैं । ‘Poli ‘और tekhnikos.
  • हमें दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक में शामिल होने का भी एक मौका होता हैं ।
  • हमें पॉलिटेक्निक संस्थानों में तकनीकी अध्ययन और प्रैक्टिकल ज्ञान भी सीखने को मिलता हैं।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग यह भी एक अच्छा तकनीकी क्षेत्र हैं।
  • पॉलिटेक्निक किए हुए प्रोफेशनल्स की शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार रुपये के बीच होती है।

Polytechnic : पॉलिटेक्निक ऑ‌र्ट्स और साइंस से संबंधित डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर करते हैं। इसे टेक्निकल डिग्री कोर्स के नाम से भी जाना जाता है। पॉलिटेक्निक दो ग्रीक शब्दों से मिलकर बना हैं । ‘Poli ‘और tekhnikos पॉली का मतलब होता हैं बहुत (Many )और tekhnikos का मतलब होता हैं कला (Arts),जिसका मतलब हैं  भिन्न- भिन्न प्रकार की कला । पॉलिटेक्निक एक ऐसी तकनीकी शिक्षा हैं जिसमें  हर प्रकार की तकनीकी शिक्षाएं आती हैं । जैसे ऑटोमोबाइल , Computer & science Engineering, Electronics and communication Engineering  और मैकेनिकल इंजीनियरिंग । Polytechnic दो प्रकार के कोर्स करवाती हैं ।

1. Technical course
2. vocational course

पॉलिटेक्निक द्वारा चलाएं गए पाठ्यक्रमों में विद्यार्थी को अपना भविष्य शुरू करने में बहुत मदद भी मिलती हैं ।

Also Read : Bright Career In Computer Science Engineering

दसवीं के बाद क्या करें और तकनीकी अध्ययन में कैसे प्रवेश लें :

हमें दसवीं के बाद पॉलिटेक्निक में शामिल होने का भी एक मौका होता हैं । इस institute में प्रवेश लेने के लिए हमें एक परीक्षा को पास करना होता हैं । परीक्षा पास करने के बाद इस संस्थान में दाखिला मिल जाता हैं । हमें पॉलिटेक्निक संस्थानों में तकनीकी अध्ययन और प्रैक्टिकल ज्ञान भी सीखने को मिलता हैं। जिस भी क्षेत्र में रूचि हो वो क्षेत्र चुनकर हम अपना ज्ञान बढ़ा सकते हैं । पॉलिटेक्निक संस्थान विभिन्न streams में तकनीकी ज्ञान को प्रदान करता हैं । जैसे ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग,कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग आदि ।

इन क्षेत्रों में  भविष्य -:

मैकेनिकल इंजीनियरिंग(Mechanical Engineering) :ह एक सबसे अच्छा क्षेत्र हैं । इसमें रोज़गार के अधिक अवसर हैं जैसे की Hydro प्रोजेक्टस,Hrtc स्टील प्लांट्स इत्यादि ।

इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग(Electronics and communication Engineering) : यह भी एक अच्छा तकनीकी क्षेत्र हैं। इस क्षेत्र में भी बहुत से रोज़गार पाने के अवसर हैं । जैसे की BSNL, VODAFONE, AIRTEL आदि । यह क्षेत्र  telecommunication जैसे मोबाइल फ़ोन इत्यादि में प्रयोग होता हैं ।

ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग(Automobile Engineering) : इस क्षेत्र में भी अच्छा भविष्य बन सकता हैं । इसमें गाड़ियों को बनाना और रिपेयर करना इत्यादि आता हैं । हिमाचल के बाहर ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग की बहुत आवश्यकता हैं और हिमाचल में भी इसकी बहुत ज़रूरत हैं ।

कंप्यूटर इंजीनियरिंग(Computer Engineering) : यह एक बहुत ज़रूरी और लाभदायक क्षेत्र हैं। आजकल की ज़िंदगी में कंप्यूटर का उपयोग एक शौक नहीं बल्कि एक ज़रूरत हैं, ने वाली ज़िंदगी कंप्यूटर पर ही निर्भर हैं । आज कंप्यूटर और आईटी के क्षेत्र में दिन प्रतिदिन प्रगति हो रही हैं। आज कंप्यूटर के कारण ही देश विदेश में कुछ ही मिनटों में बात हो जाती हैं । कंप्यूटर के क्षेत्र में हिमाचल में इसके अवसर बहुत कम हैं परंतु देश और दुनिया में इसके अवसर बहुत अधिक हैं । लेकिन आजकल हिमाचल में भी अब कंप्यूटर से जुड़ीं हुई शिक्षा और जानकारी ग्रहण करने के लिए कई institute और कई ऑफिस खुल चुके हैं । जिनमें से W3MONKS भी एक हैं ।

सैलरी पैकेज : पॉलिटेक्निक किए हुए प्रोफेशनल्स की शुरुआती सैलरी 15 से 20 हजार रुपये के बीच होती है और अनुभव के साथ- साथ यह बढ़ती चली जाती है । अगर आपने कोर्स के दौरान बेहतरीन परफॉर्म किया है, तो कैंपस इंटरव्यू में ही आपको नौकरी के कई अच्छे ऑफर भी मिल सकते हैं।

 

Comments

Coming soon

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams