News Flash
tips interview

करें इंटरव्यू में हासिल और अच्छा स्कोर

इंटरव्यू में अच्छा न करने पर सफलता हाथ से फिसल सकती है। इसलिए थोड़ा दबाव तो रहता है। ऐसे में समय से पहले पहुंचना, बैग को बाएं हाथ में पकडऩा और सेल फोन को साइलेंट मोड पर रखना तब जरूरी हो जाता है, जब आप इंटरव्यू देने जा रहे हों। हम यहां पर हम उन तरीकों का जिक्र कर रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप इंटरव्यू में और अच्छा स्कोर हासिल कर सकते हैं…

करंट जॉब की बुराई न करें

आपसे पहला सवाल पूछा जा सकता है कि आप कंपनी को क्यों छोडऩा चाहते हैं। इसलिए इसके जवाब के लिए तैयार रहें। आप यह बताएं कि आप नए असाइनमेंट के लिए ऐसा कर रहे हैं या फिर आप कुछ नया सीखना चाहते हैं, ताकि आपको और अधिक एक्सपोजर मिल सके। किसी भी सूरत में अपनी पुरानी कंपनी या जॉब की बुराई न करें।

ध्यान केंद्रित करें

इंटरव्यू में कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। इस बात का ख्याल रखें कि बातचीत के क्रम में अपने टॉपिक को भटकने न दें। यह हमेशा ही बेहतर होता है कि आप अपनी बात को सीमित शब्दों में रखने की कोशिश करें।

दिलचस्पी दिखाएं

कंपनी समर्पित एंप्लॉई को पसंद करती है। इंटरव्यू में आप सिर्फ यही न दिखाएं कि आपको एक जॉब की दरकार है। आप यह दिखाने की कोशिश करें कि आप कंपनी के कल्चर में ढलकर करियर को मजबूती भी देना चाहते हैं। केवल सैलरी और जॉब के उद्देश्य से इंटरव्यू में जाना गलत संकेत देता है।

कंपनी के बारे में जानकारी हासिल कर लें

जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले यह जरूरी है कि आप कंपनी के बारे में जानकारी हासिल कर लें। अगर यहां से इंटरव्यू के लिए कॉल आता है, तो कंपनी के बारे में गहनता से अध्ययन करना और भी जरूरी हो जाता है। इंटरव्यू लेने वाले लोग आपसे उम्मीद रखते हैं कि आपको कंपनी के प्रोडक्ट और मार्किट ऑपरेशन के बारे में पूरी जानकारी हो। ऐसे में कंपनी की वेबसाइट को देखना ही काफी नहीं होता, बल्कि न्यूज पेपर्स और रिपोर्ट को भी देखना होता है।

यह भी पढ़ें – आप फ्रेशर हैं, तो इन बातों का रखें ध्यान

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams