growth

किसी काम को छोटा या गैरजरूरी मानकर नजरअंदाज करना गलत आदत

कंपनी और खुद की ग्रोथ के लिए जरूरी है कि अपने मूल काम से जुड़े दूसरे कामों के बारे में भी आपको जानकारी हो और उन्हें भी आप बेहिचक कर सकें…

वर्क प्लेस पर हर तरह के लोग होते हैं। कुछ लोग हर काम में रूचि दिखाते हैं तो कुछ लोग सिर्फ अपने काम से मतलब रखते हैं और उन्हें कंपनी के महत्वपूर्ण काम से कोई मतलब नहीं होता। किसी काम को छोटा या गैरजरूरी मानकर नजरअंदाज करना गलत आदत है। आपको वर्कप्लेस पर हर काम को महत्व देना चाहिए, तभी आपको सक्सेस मिलेगी।

सीखने की आदत

अगर आप अपने काम में माहिर हैं तो आपको ऑफिस के दूसरे कार्यों में भी महारत हासिल करने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए आपके अंदर सीखने की आदत होनी चाहिए। अगर नई चीजें नहीं सीखेंगे, तो नए काम कभी नहीं कर पाएंगे। इसलिए सीखना शुरू करें। इससे आप तय कर पाएंगे कि कौन सा काम किस तरह से करना है।

रुचि जगाएं

अगर आप काम में रुचि पैदा कर लेते हैं तो फिर आपको तनाव नहीं होता और काम अपने आप बेहतर होता जाता है। इसलिए जो भी काम करें, पूरी रुचि के साथ पूरा करें।

दूसरे कामों की जानकारी

ज्यादातर एंप्लाइज कंपनी में सिर्फ वही काम करते हैं, जो उन्हें दिया जाता है। इसके हटकर वे कुछ भी करना नहीं चाहते, फिर वह चाहे कितना ही जरूरी क्यों न हो। इससे एंप्लाई का ही नुकसान होता है। इससे एंप्लाई का विकास रुक जाता है। कंपनी और खुद की ग्रोथ के लिए जरूरी है कि अपने मूल काम से जुड़े दूसरे कामों के बारे में भी आपको जानकारी हो और उन्हें भी आप बेहिचक कर सकें।

मेहनत पर पानी न फिरे

हो सकता है कि वर्क प्रेशर की वजह से आपको ऑफिस के कुछ काम बेकार के नजर आने लगें, पर इसका मतलब यह नहीं कि आप उन्हें छोड़ दें। आपको अपनी टू-डू लिस्ट में हर काम को जगह देनी चाहिए। कभी-कभी बहुत छोटे-से लगने वाले काम न होने पर पूरी मेहनत पर पानी फिर जाता है। ऐसे में बाद में पछताना पड़ता है कि फलां काम को छोड़कर अच्छा नहीं किया। इसलिए किसी भी काम को छोटा समझकर टालने से बचें।

हर काम का महत्व

आपको पता नहीं है कि किस काम की क्या वैल्यू है? या फिर आपके किस काम की वजह से आपकी सैलरी बढ़ेगी? ऐसे में आपको अपनी सामान्य बुद्धि का इस्तेमाल करना चाहिए और जान लेना चाहिए कि हर काम का अपना एक महत्व होता है। यहीं से आपकी तरक्की सुनिश्चित होती है।

यह भी पढ़ें – सही टेक्नीक से मिलेगी सफलता

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams