News Flash
Bollywood

Bollywood की अभिनेत्रियों की क्वालिफिकेशन

फैंस को अपने स्टार के बारे में जानने की बहुत उत्सुक्ता रहती है तो आज हम आपको ऐसी जानकारी बताने जा रहे हैं जिसे सुन कर आप हैरान हो जाएंगे। जी हां आज हम बात करेंगे बॉलीवुड की अभिनेत्रियों की क्वालिफिकेशन के बारें में।

कुछ तो हैं हाइली एजुकेटेड और कुछ जिन्होंने स्कूली पढ़ाई तक पूरी नहीं की

अक्सर हम आम लोग यह सोचते हैं कि बॉलीवुड में जाने के लिए बहुत ज्यादा पढ़ाई करनी पड़ती है, तभी बॉलीवुड में एंट्री होती है। लेकिन जब आपको यह पता लगेगा कि कितनी पढ़ी लिखी हैं बॉलीवुड एक्ट्रेसस तो आपको हैरानी होगी। कुछ तो हाइली एजुकेटेड हैं वहीं कुछ ऐसी भी हैं जिन्होंने स्कूली पढ़ाई तक पूरी नहीं की और कोई तो कभी स्कूल गई ही नहीं…

अमीषा पटेल ने इकोनॉमिक्स में ग्रैजुएट किया है और वे गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं। उन्होंने बोस्टन यूनिवर्सिटी से बायोजेनेटिक इंजीनियरिंग की डिग्री भी ली है।

करिश्मा कपूर सिर्फ पांचवीं पास हैं। छठी क्लास के दौरान उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी और अपना फिल्मी करियर शुरू किया।

कैटरीना लंदन में बसने से पहले बचपन से परिवार के साथ चीन, जापान, फ्रांस, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, जर्मनी, बेल्जियम सहित दुनिया के कई देशों में रहीं। निरंतर स्थान-परिवर्तन के कारण स्कूल-कॉलेज में उनकी पढ़ाई नहीं हुई। उनकी जो भी किताबी शिक्षा है, सब घर पर ही हुई है। लंदन में 3 साल रहने के दौरान उन्होंने मॉडलिंग शुरू की और फिर भारत आकर एक्टिंग करियर शुरू किया। इस तरह उनकी एजुकेशनल क्वालिफिकेशन जीरो है।

प्रिटी जिंटा प्रिटी ने क्रिमिनल साइकोलॉजी में मास्टर डिग्री ली है।

ऐश्वर्या राय ने जयहिंद कॉलेज से एक साल पढ़ाई के बाद आर्किटेक्चर की पढ़ाई के लिए रहेजा कॉलेज में एडमिशन लिया, लेकिन पढ़ाई अधूरी छोड़कर मॉडलिंग की दुनिया में बिजी हो गईं। वे भी ग्रैजुएट नहीं हैं।

आलिया भट्ट ज्यादा पढ़ी-लिखी नहीं हैं। उन्होंने अपने करियर की वजह से 12वीं के बाद पढ़ाई छोड़ दी।

प्रियंका चोपड़ा को मिस वल्र्ड का खिताब जीतने के बाद फिल्म इंडस्ट्री ने उन्हें बुला लिया। उन्होंने लखनऊ, बरेली और अमेरिका में कुल मिलाकर हाई स्कूल तक पढ़ाई की है। मुंबई के जयहिंद कॉलेज में उन्होंने दाखिला तो लिया था, पर पढ़ाई नहीं कर सकीं।

विद्या बालन की गिनती हाइली क्वालिफाइड एक्ट्रेसेस में की जाती है। उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी से सोशियोलॉजी में मास्टर डिग्री ली है।

दीपिका पादुकोण ने 12वीं तक स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद माउंट कारमेल कॉलेज बंगलुरु में दाखिला लिया, लेकिन मॉडलिंग के चलते बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी।

परिणीति चोपड़ा ने लंदन के मैनचेस्टर बिजनेस स्कूल से बिजनेस, फाइनांस और इकोनॉमिक्स में ट्रिपल ऑनर्स की डिग्री ली है।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams