Jiah Khan suicide case

High Court ने राबिया की याचिका पर सुनवाई की अगली तारीख 11 सितंबर तय कर दी

मुंबई: Bombay high court ने गुरुवार को एक निचली अदालत को निर्देश दिया कि वह 2013 में अभिनेत्री और अपनी प्रेमिका Jiah Khan को खुदकुशी के लिए उकसाने के आरोपी अभिनेता सूरज पंचोली के खिलाफ मुकदमा चलाए। न्यायमूर्ति आरएम सावंत और संदीप शिंदे की खंडपीठ ने जिया की मां राबिया खान की ओर से दायर एक याचिका की सुनवाई करते हुए यह मांग की. राबिया ने अपनी याचिका में मांग की थी कि वकील दिनेश तिवारी को इस मामले में विशेष लोक अभियोजक नियुक्त किया जाए।

  • जिया की मां राबिया खान ने एक याचिका पर की थी सुनवाई की मांग।
  • राबिया की याचिका पर सुनवाई की अगली तारीख 11 सितंबर तय की गई है।
  • इस मामले में सूरज को 10 जून 2013 को गिरफ्तार किया गया था।

राबिया ने अपनी याचिका में दावा किया कि वह नहीं चाहतीं कि अभियोजन Agency CBI के वकील अभियोजन की तरफ से मुकदमा संचालित करें, क्योंकि वह CBI के इस निष्कर्ष से सहमत नहीं हैं कि जिया ने खुदकुशी की थी। राबिया दावा करती रही हैं कि सूरज ने जिया की हत्या की।

High Court ने राबिया की याचिका पर सुनवाई की अगली तारीख 11 सितंबर तय कर दी, लेकिन कहा, ‘‘हम स्पष्ट कर देते हैं कि निचली अदालत में कार्यवाही नहीं रुक सकती। आरोपी व्यक्ति के खिलाफ मुकदमा चलेगा।’’ जिया ने तीन जून 2013 को खुदकुशी कर ली थी। इस मामले में सूरज को 10 जून 2013 को गिरफ्तार किया गया था। लेकिन हाइकोर्ट ने सूरज को जमानत दी, जिसके बाद उसे दो जुलाई को रिहा कर दिया गया था।

High Court ने जुलाई 2014 में मामले की जांच CBI के हवाले की

राबिया की याचिका पर हाइकोर्ट ने जुलाई 2014 में मामले की जांच CBI के हवाले कर दी थी। बहरहाल, CBI ने जब इस मामले में आरोप-पत्र दाखिल किया और सूरज को आत्महत्या के लिए उकसाने को लेकर आरोपित किया तो राबिया ने एक बार फिर अदालत का रुख कर मामले की फिर से जांच कराने के लिए SIT के गठन की मांग की। राबिया सीबीआई के इस निष्कर्ष के खिलाफ थी कि जिया की मौत हत्या नहीं बल्कि आत्महत्या का मामला था. मुंबई पुलिस ने भी इस मामले को आत्महत्या ही माना था। इसके बाद high court ने SIT गठित करने की राबिया की मांग खारिज कर दी थी।

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams