प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष ने लगाए लगाए आरोप , पच्छाद विस क्षेत्र में की स्किल यूनिवर्सिटी खोलने की मांग

हिमाचल दस्तक। नाहन : भाजपा सरकार द्वारा प्रदेश में स्किल यूनिवर्सिटी खोले जाने का कांग्रेस स्वागत करती है। मगर जानकारी मिली है कि प्रदेश सरकार इस यूनिवर्सिटी को निजी क्षेत्र में खोल रही है। इसका कांग्रेस पुरजोर विरोध करती है।

यह आरोप सोमवार को यहां जारी बयान में प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष जीआर मुसाफिर ने लगाए। उन्होंने कहा कि वे सरकार के इस सराहनीय कदम का स्वागत करते हैं, मगर इसे निजी क्षेत्र में खोला जाना काफी दुर्भाग्यपूर्ण हैं। वे इस विरोध करते हैं। मुसाफिर ने कहा कि स्किल यूनिवर्सिटी को सिरमौर जिले के पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में खोला जाए। खासकर राजगढ़ क्षेत्र में यदि यह विवि खुलता है तो दूरदराज क्षेत्र के लोगों को इसका सीधा लाभ मिलेगा।
मुसाफिर ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि, सहित अन्य विभागों में सैंकड़ों पर रिक्त पड़े हैं। इसके चलते लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में तो हालत और भी ज्यादा बदतर है। यही हाल शिक्षा विभाग का है। विभागों में रिक्त पदों का मुख्य कारण तबादले और रिटायरमेंट है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा एक के बाद एक बहुतायत संख्या में तबादले किए हैं। इसके चलते कई शिक्षण व स्वास्थ्य संस्थान में स्टाफ का टोटा हो गया है। खासकर दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों के शिक्षण व स्वास्थ्य संस्थानों में लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो नये कॉलेज खोले गए हैं, उनमें स्टाफ की भारी कमी है। इन कॉलेजों में काफी संख्या में विद्यार्थियों ने एडमिशन भी ली है। मगर कॉलेज में रिक्त पड़े पद इनकी भविष्य पर तलवार लटकाते नजर आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जल्द से जल्द इन शिक्षण संस्थानों में रिक्त पड़े पदों भरें, ताकि बच्चों का भविष्य खराब होने से बच सकें।
मुसाफिर ने प्रदेश सरकार द्वारा कुछ स्कूलों को बंद किए जाने के निर्णय का भी विरोध किया। उन्होंने कहा कि सरकार का यह निर्णय ग्रामीण और दूराज के क्षेत्रों के लोगों के लिए नुकसानदायक हैं। क्योंकि दूरदराज क्षेत्र के लोगों को यही स्कूल शिक्षा का एक मात्र सहारा हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार से इस निर्णय पर पुन: विचार करने की आग्रह किया है।
चंद्र ठाकुर, नाहन 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams