News Flash
10 SDF MLAs join BJP in Sikkim

नई दिल्ली:  सिक्किम के पूर्व मुख्यमंत्री पवन चामलिंग की पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ)के 10 विधायक मंगलवार को भाजपा में शामिल हो गए।

एसडीएफ के दस विधायकों के शामिल होने के बाद सिक्किम में भाजपा मुख्य विपक्षी दल बन गई है। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनाव में भाजपा इस राज्य में एक भी सीट नहीं जीत पाई थी। एसडीएफ विधायकों ने भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की और पार्टी महासचिव राम माधव की उपस्थिति में भाजपा में शामिल हो गए। राम माधव पूर्वाेत्तर में पार्टी के मामलों के प्रभारी हैं। भाजपा में शामिल हुए एसडीएफ विधायकों में दोरजी शेरिंगलेप्चा, डी आर थापा, कर्मा सोनेम लेप्चा, के बी राय, टी टी भूटिया,फरमंती तमांग, पिंटो नामग्याल लेप्चा, राम कुमारी थापा आदि हैं।

सिक्किम के इन विधायकों का पार्टी में स्वागत करतेहुए भाजपा महासचिव राम माधव ने संवाददाताओं से कहा कि एसडीएफके 13 विधायक थे। इनमें से 10 विधायकों ने भाजपा में शामिलहोने का निर्णय किया। उन्होंने कहा कि सिक्किम में भाजपा सकारात्मक विपक्षकी भूमिका निभाएगी। एसडीएफ से भाजपा में शामिल हुए वरिष्ठ विधायक दोरजी शेरिंगलेप्चा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक्ट ईस्ट नीतिकाफी प्रभावी है और युवा इसे स्वीकार कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हम राज्य में संगठन को जमीनी स्तर परमजबूत बनाने के लिए पूरी मेहनत करेंगे।

गौरतलब है कि पवन कुमार चामलिंग की पार्टी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) राज्य में करीब ढाईदशक तक सत्तासीन रही, लेकिन पिछले विधानसभा चुनाव में उसेसत्ता नहीं मिल पाई। चामलिंग के नाम देश में किसी राज्य का सर्वाधिक समयतक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड दर्ज है।
एसडीएफ को पिछले विधानसभा चुनाव में 15 सीट मिली थीं। क्योंकि इसके दो विधायक दो-दो सीटों से विजई हुए थे, इसलिए उन्हें एक-एक सीट से इस्तीफा देना पड़ा। इस तरह पार्टी के विधायकों की संख्या 13 रह गई। इन 13 विधायकों में से 10 आज भाजपा मेंशामिल हो गए। किसी पार्टी के अगर दो तिहाई या इससे अधिक विधायक किसी दूसरे दल में शामिल होते हैं तो उन्हें दल-बदलरोधी कानून का सामना नहीं करना पड़ता।  पिछले विधानसभा चुनाव में 32 सदस्ईय सिक्किम विधानसभा में सिक्किमक्रांतिकारी मोर्चे के खाते में 17 सीट गई थीं।
राज्य में तीन सीटों पर उपचुनाव होना है।

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams