News Flash
276 posts of doctors will be filled this month

14 को टांडा, 17 को आईजीएमसी में वॉक इन इंटरव्यू , दिसंबर में आईजीएमसी और टांडा से आ रहा नया बैच

राजेश कौंडल। शिमला : प्रदेश के अस्पतालों में जल्द ही डॉक्टरों की कमी दूर होगी। स्वास्थ्य विभाग प्रदेश के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में रिक्त चल रहे डॉक्टरों के 276 पदों को भरने जा रहा है। यह पद इसी माह भरे जाएंगे। इसका खुलासा स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने बुधवार को मीट द प्रेस कार्यक्रम में किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में डॉक्टरों के 276 पद रिक्त चल रहे हैं। ऐसे में नए डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है। उन्होंने बताया कि इसी माह आईजीएमसी व टांडा मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस का बैच पासआउट हो रहा है। इस बैच के लिए दिसंबर माह में वॉक इन इंटरव्यू आयोजित किए जा रहे हैं। इनमें डॉक्टरों का चयन कर प्रदेश के पीएचसी, सीएचसी, जिला अस्पतालों व मेडिकल कॉलेजों में डॉक्टरों की नियुक्तियां की जाएंगी।

उन्होंने बताया कि 14 दिसंबर को टांडा मेडिकल कॉलेज और 17 दिसंबर को आईजीएमसी में इंटरव्यू रखे गए हंै। इसकी अधिसूचना भी जल्द ही जारी की दी जाएगी। उन्होंने कहा कि दोनों कॉलेजों से 100-100 एमबीबीएस पासआउट होंगे। ऐसे में एक कॉलेज से 85 बच्चे भी अपीयर होते हैं तो रिक्त पदों की भर्ती होगी। वहीं निजी मेडिकल कॉलेज एमएमयू से भी 50 छात्र इंटरव्यू के लिए बुलाए जाएंगे। इन इंटरव्यू से डॉक्टरों की कमी पूरी होगी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य संस्थानों में सुविधाएं मिलती रहे इसके लिए दो हजार पैरामेडिकल व 732 नर्सों की भी भर्ती की जाएगी।

बिजली-पानी के दफ्तरों में भी बनेंगे हेल्थ कार्ड

सरकार द्वारा मरीजों के लिए चलाई जा रही विभिन्न स्वास्थ्य योजनाएं जैसे आयुष्मान भारत, हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम, हिम केयर सहित अन्य स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ लेने के लिए और रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए जिला अस्पतालों और दूरदराज के क्षेत्रों व शहरों में जाने की जरूरत नहीं होगी। सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों की सुविधा के लिए बिजली व पानी बिल जमा करवाने वाले कार्यालय में रजिस्ट्रेशन की सुविधा देने जा रही है।

मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना जल्द होगी शुरू

प्रदेश सरकार मातृ सुरक्षा अभियान के तहत जल्द ही मुख्यमंत्री आशीर्वाद योजना शुरू करने जा रहा है। इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान अटल बेबी किट दी जाएगी। इस किट में 8 वस्तुएं शिशु 4 वस्तुएं माता से संबंधित होंगी।

यह भी पढें : मरीजों को व्हाट्सऐप करो मेडिकल रिपोर्ट : मुख्यमंत्री

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams