News Flash
30 new medicine shops will open in the state

विभाग ने मंजूरी के लिए मुख्यमंत्री को भेजी फाइल

अरविंद शर्मा। शिमला : खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम स्वास्थ्य संस्थानों के बाहर अब सस्ती दवा की दुकानें खोलेगा। 30 नई सिविल सप्लाई दवा की दुकानें खोलने की तैयारी है। जिले में दो से तीन दुकानें खोली जाएंगी, ताकि ग्रामीणों को सस्ता इलाज मिल सके। प्रदेश के सभी छह मेडिकल कॉलेजों के बाहर तीन-तीन सस्ती दवा की दुकानें खाद्य अपूर्ति विभाग खोलने जा रही हैं।

गौर रहे कि खाद्य अपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने नया खाका निगम से तैयार करवा लिया था, लेकिन उनके सांसद बनने के बाद यह काम खटाई में पड़ गया। अब यह विभाग मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के पास है और विभाग ने फिर से काम करना शुरू कर दिया है। खाद्य आपूर्ति निगम ने प्रदेश में जहां-जहां भी दुकानें खोली जानी हैं, उनकी पूरी लिस्ट बना ली है। पहले विभाग ने जो दुकानों की लिस्ट बनाई थी उसमें 50 स्टेशनों में दुकानों की लिस्ट थी। अब विभाग ने इनकी संख्या कम कर 30 कर दी है। विभाग ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से इन दुकानों को खोलने की मंजूरी मांगी है।

जन प्रतिनिधियों ने भी उठाई मांग

खाद्य अपूर्ति निगम के पास विधायकों, जिला परिषद, बीडीसी और पंचायत प्रधानों ने सरकार को दुकानें खोलने के लिए आवेदन भेजे हैं। अस्पतालों में जेनेरिक केंद्र खोलने पर सरकार विचार कर रही है। हर जिले में जिन अस्पतालों में मरीजों की ओपीडी अधिक रहती है, वहां सस्ती दवाओं की दुकानें खोलने को प्राथमिकता देगी।

बाजार मूल्य की अपेक्षा सिविल सप्लाई की दुकानों में दवा खरीदने पर छूट मिलेगी। हिमाचल के अधिकांश अस्पतालों में दुकानें खोली गई हैं। विभाग ने पूरी लिस्ट तैयार कर ली है। अब फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय में भेजी है। शीघ्र ही इन दुकानों को अलॉट करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।
-अमिताभ अवस्थी, सचिव खाद्य आपूर्ति विभाग

 

This is Rising!

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams


[recaptcha]