News Flash

अब दुनिया के बाहर भी ले जाई जा सकेगी शराब

एजेंसी। मेलबोर्न : अंतरिक्षयात्री जल्द ही Space में बीयर पी सकेंगे। विशेष प्रकार के एक बोतल के विकास से बहुत कम गुरुत्वाकर्षण वाले क्षेत्र में भी ऐसा संभव हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया की दो कंपनियों ने यह बोतल डिजाइन किया है। यह सतह के तनाव का इस्तेमाल करता है। इससे बीयर बोतल की सतह से ऊपर की ओर उठती है। यह प्रगति एक बड़ी योजना का अगला चरण साबित हो सकती है जिसमें बहुत कम गुरुत्वाकर्षण वाले क्षेत्र के लिए बीयर तैयार करना और उसके बाद परवलयिक उड़ानों (पैराबोलिक उड़ानों) के दौरान इसका परीक्षण किया जाना है।

ऑस्ट्रेलिया की बीयर कंपनी 4 पाइन्स ब्रूइंग और Space इंजीनियरिंग से जुड़ी कंपनी सेबर एस्ट्रोनॉटिक्स ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले वोस्तोक स्पेस बीयर बनाई थी। ये कंपनियां क्राउडफंडिंग अभियान चला रही हैं। इस योजना को मूर्त रूप देने के लिए उनका लक्ष्य दस लाख अमेरिकी डॉलर जुटाना है। इस राशि का इस्तेमाल बोतल का औद्योगिक डिजाइन तैयार करना और इस क्षेत्र में अनुसंधान करने वालों को धन मुहैया कराना है।

अंतरिक्ष यात्रियों को मना है शराब

स्पेस कॉम की खबर के मुताबिक वर्तमान में अंतरिक्ष में अल्कोहल के इस्तेमाल की सीमा पर सख्त पाबंदियां हैं, जबकि नासा के अंतरिक्षयात्रियों को यह पूरी तरह मना है। इसे बनाने वालों के अनुसार यह रिसर्च सिर्फ इसलिए नहीं है कि बीयर का मजा लिया जाए, बल्कि यह जानने के लिए भी है कि माइक्रोग्रैविटी में पीने की आदतें कैसे प्रभावित होती हैं।


Health Scheme : सबसे बड़े हेल्थ बीमा कवर पर…………

 

 

Comments

Coming soon

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams