Cabinet ministers to lead lead: Jairam Thakur

इंटरव्यू : जयराम ठाुकर मुख्यमंत्री, मंत्रिमंडल पुनर्गठन में चुनाव नतीजे भी बनेंगे आधार

राजेश मंढोत्रा। शिमला : लोकसभा चुनाव प्रचार में दिन रात एक कर रहे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने विधायकों को एक अवसर के बहाने काम पर लगा रखा है। अवसर है-लोकसभा चुनाव के बाद होने वाला मंत्रिमंडल पुनर्गठन। ‘हिमाचल दस्तक’ से विशेष बातचीत में जयराम ठाकुर ने दावा किया कि हम चारों सीटें जीत रहे हैं।

इससे कैबिनेट में दो सीटें खाली हो रही हैं। इन्हें भरने के लिए लोकसभा चुनाव में मिलने वाली लीड भी एक आधार होगी। हालांकि इसमें क्षेत्रीय संतुलन जैसे अन्य मानक भी देखे जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने विधायकों को बता दिया है कि इस चुनाव को अपने चुनाव से भी ज्यादा गंभीरता से लें। विधायक से मंत्री बनने के लिए लोकसभा चुनाव की परफोरमेंस भी एक क्राइटेरिया बनेगा।

जयराम ठाकुर ने कहा कि वह आचार संहिता के बाद अब तक 64 जनसभाएं कर चुके हैं। लोगों के लिए मोदी और राष्ट्रवाद ही मुद्दा हैं। देश मजबूत नेतृत्व चाहता है। हालांकि उनकी सरकार की योजनाओं का भी रिस्पांस है। वृद्धावस्था आयु सीमा घटाने, गृहिणी सुविधा योजना, हिम केयर और सहारा जैसी स्कीमों की लोग तारीफ कर रहे हैं।

इसलिए ये चुनाव नतीजे ये भी बताएंगे कि उनकी सरकार का काम कैसा है? एक सवाल के जवाब में जयराम ठाकुर ने कहा कि पंडित सुखराम के पुत्र अनिल शर्मा इस चुनाव के सबसे बड़े ‘लूजर’ साबित होंगे। मंत्री पद के बाद वह विधायक पद भी खो सकते हैं। पुलिस में शिकायत देकर उन्होंने खुद ही सबूत तैयार करवा लिया है। कांग्रेस प्रत्याशी बेटे के लिए वोट मांगने के कुछ और प्रमाण भी हमारे हाथ लगे हैं।
सीएम ने बताया कि आर्मी ट्रेनिंग कमांड आरट्रैक को शिमला से शिफ्ट करने पर सरकार को अभी तक कोई पत्र नहीं आया है। हालांकि इस मसले पर उन्होंने रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से खुद बात की थी। राज्य सरकार चाहेगी कि इसे शिमला से न शिफ्ट किया जाए।

अनुराग को बड़ा नेता बनाने पर

अनुराग आगे बढ़ेंगे तो हिमाचल का फायदा होगा
यह पूछे जाने पर बिलासपुर में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने अनुराग ठाकुर को जिताने पर बड़ा नेता बनाने की बात कही है। इसे किस तरह देखते हैं? जयराम ठाकुर का जवाब था कि अनुराग यदि आगे बढ़ेंगे तो हिमाचल को भी इसका लाभ होगा। पार्टी के शीर्ष नेता नेतृत्व को उभारने के लिए कई बार ऐसे वादे करते हैं।

नेता प्रतिपक्ष के बयानों पर

‘तू तड़ाक’ से अपना नुकसान कर रहे मुकेश अग्निहोत्री
मुख्यमंत्री ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष के व्यवहार से वह निजी तौर पर निराश हैं। वह मुख्यमंत्री के लिए ‘तू तड़ाकÓ कर रहे हैं। इससे वह अपना ही नुकसान कर रहे हैं। हिमाचल पंजाब के कल्चर को पसंद नहीं करता। ये उनके काम नहीं आएगा। आज कांग्रेस का एक विधायक उनके साथ नहीं है। आगे पता नहीं क्या होगा?हैं।

सुरेश चंदेल के कांग्रेसी होने पर

जो यहां खोया, वो कांगे्रस में भी नहीं मिला चंदेल को
चंदेल को वापस बुलाने वाले शांता कुमार के बयान पर जयराम ने कहा कि वह बहुत दूर निकल गये हैं। चंदेल ने जो यहां खोया, वो कांग्रेस में भी नहीं मिला। वह ऐसी कमिटमेंट चाह रहे थे, जो संभव नहीं था। कांग्रेस ने भी वो कमिटमेंट नहीं दी। अब न हमें उनके जाने का नुकसान दिख रहा है, न ही कांग्रेस को उनके आने का फायदा।

यह भी पढें : माहौल ट्रिब्यूनल के खिलाफ, पहले विधायकों से राय लेंगे

Career Counsling

Get free career counsling and pursue your dreams